जून महीने का राशिफल : जानें आपकी राशि के लिए नए महीने में क्‍या खास है

जून महीने की भीषण गर्मी और आपका राशिफल, पढ़ें इस नए महीने की शुरुआत आपके लिए कैसी रहेगी । इस नए महीने में क्‍या आपकी मुश्किलें हल हो रही हैं ।

New Delhi, May 31 : मेष राशिफल : महीने की शुरुआत में धन-धान्य और अचल सम्पति को लेकर स्थिति बेहतर रहेगी। यदि आप नौकरी करते हैं तो आपको अचानक किसी पद का ऑफर आ सकता है। यदि आप व्यवसाय करते हैं तो व्यवसायिक दृष्टि से भी उन्नति के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। भवन, वाहन इत्यादि की सुख सुविधा प्राप्त होगी। माह के उत्तरार्द्ध में सुख एवं लाभ का अनुपात अत्यधिक हो जाएगा जिससे मन में प्रसन्नता बनी रहेगी और सभी कार्य सुचारू रूप से होंगे।

Advertisement

वृषभ राशिफल
पिछले दिनों से चली आ रही समस्याओं तथा खर्चों से छुटकारा तो मिलेगा, परन्तु पूर्ण रूप से नहीं,समय और भाग्य का साथ पाने में अभी कुछ दिन और इन्तजार करना पड़ सकता है। माह के पूर्वार्द्ध में जहां स्थान परिवर्तन का योग बन रहा है, वहीं माह के उत्तरार्द्ध में अनजाना सा भय बना रहेगा जो मन में उथल-पुथल ला सकता है। परिस्थितियों को अनुकूल करने के लिए माह भर किसी विधवा अथवा कन्या की मदद करें।

Advertisement

मिथुन राशिफल
मिथुन राशि वालों को माह के पूर्वार्द्ध में अत्यधिक एवं अनावश्यक व्यय का सामना करना पड़ेगा। असमंजस की स्थिति तथा अनावश्यक सोच आपके कार्य में व्यवधान उत्पन्न कर सकती है, इसलिए इस माह में आप अनावश्यक सोच में न पड़ें तथा किसी कार्य को कर रहे हों तो उस कार्य को पूरा करने का हर संभव प्रयास करें। माह के उत्तरार्द्ध में संघर्ष की अधिकता रहेगी, अतः सतर्क रहें।

Advertisement

कर्क राशिफल
कर्क राशि वालों का माह के पूर्वार्द्ध में आत्मविश्वास बढ़ेगा जिसके फलस्वरूप किए गए कार्यों में अच्छी सफलता प्राप्त होगी। सामाजिक मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा प्राप्त होगी। सभी आयामों में अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे जिससे मन के विचारों में भी सकारात्मकता आएगी। अच्छे समय के लाभ को शत-प्रतिशत प्राप्त करने के लिए प्रत्येक निर्णय सोच-समझकर लें क्योंकि माह का उत्तरार्द्ध हानि के संकेत दे रहा है।

सिंह राशिफल
सिंह राशि वालों का पूरा माह भाग्योदयकारी रहेगा। माह के पूर्वार्द्ध में जहां सर्वकार्य सिद्धि प्राप्त होगी, वहीं माह के उत्तरार्द्ध में ग्रह-नक्षत्रों के प्रभाव से लाभ प्राप्त होगा। इस माह किया गया निवेश भी लाभप्रद रहेगा, सभी निर्णय के सकारात्मक फल अवश्य मिलेंगे। इस माह धर्म-कर्म में भी रुचि बढ़ेगी। कोई ऐसी खबर भी आपको मिल सकती है जो आपके जीवन को अच्छे मार्ग की ओर प्रशस्त करेगी।

कन्या राशिफल
इस माह कन्या राशि वालों को भाग्य का साथ पाने के लिए कुछ हद तक संघर्ष करना पड़ेगा। पुण्य के नाश से बचने हेतु धार्मिक कार्य अवश्य करें तथा किसी गरीब की सहायता इस माह में करें। माह के पूर्वार्द्ध में अपमान का डर बना रहेगा, शारीरिक कष्ट तथा चोट आदि की आशंका परेशान करेगी। माह के उत्तरार्द्ध में मित्रों से लाभ, मान-यश की प्राप्ति होगी, प्रत्येक कार्य में सफलता मिलेगी।

तुला राशिफल
यह माह तुला राशि वालों के लिए परेशानी लेकर आ रहा है। शत्रुओं से झगड़ा हो सकता है, अपमान का भय बना रहेगा। कार्यों में बाधाएं आ सकती हैं और कार्य विलम्ब के साथ पूर्ण होंगे जिससे मन में अशांति हो सकती है। आय में भी कमी आ सकती है तथा धन हानि की आशंका है। अतः पूरे माह सतर्कतापूर्वक एवं संयम के साथ निर्णय लें तथा कार्यों को क्रियान्वित करें।

वृश्चिक राशिफल
इस माह वृश्चिक राशि वालों के सुख में कमी आएगी। जीवनसाथी से वैचारिक मतभेद हो सकते हैं, अतः वाद-विवाद में न पड़ें, साथ ही वाणी पर नियंत्रण रखें। कार्यों को सफल बनाने में विशेष संघर्ष करना पड़ेगा। किसी भी स्थान की यात्रा आवश्यक न हो, तो उसे आगे के लिए स्थगित करें। कोई बुरी खबर भी इस अवधि में मिल सकती है। अपने भी पराए जैसा व्यवहार कर सकते हैं।

धनु राशिफल
इस माह मिला-जुला असर प्राप्त होगा। माह के पूर्वार्द्ध में कार्य सिद्धि के प्रबल योग बन रहे हैं। मान-सम्मान बढ़ेगा, शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी, स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होगा। माह के उत्तरार्द्ध में धन और मानहानि के कारण मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। दाम्पत्य जीवन में वैमनस्य की उत्पत्ति होगी जिसे स्वयं पर नियंत्रण रखकर दूर किया जा सकता है।

मकर राशिफल
मकर राशि वालों को जहां माह के पूर्वार्द्ध में उलझनें घेरे रहेंगी, मन-मुटाव की स्थिति बनी रहेगी, वहीं माह के उत्तरार्द्ध में कठिनाइयों, उलझनों, मुश्किलों से राहत महसूस होगी। रोगों का नाश होगा, स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। जहां मानसिक भ्रम की स्थिति माह के प्रारम्भ में रहेगी, वहीं माह के मध्य से मान-सम्मान में वृद्धि होगी। यात्रा को टालना ही इस समय श्रेयस्कर रहेगा।

कुंभ राशिफल
यह माह विपरीत परिस्थितियों को बढ़ावा देगा, जमीन-जायदाद की समस्याएं भी बढ़ सकती हैं। ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति ऐसी है कि कुम्भ राशि वाले इस माह सभी को सुखी करने का प्रयत्न करेंगे, परन्तु मांगने पर भी उन्हें सुख की अनुभूति नहीं होगी। स्वास्थ्य के प्रति भी विशेष सावधानी बरतनी होगी। स्वयं और सन्तान को रोग की आशंका रहती है।

मीन राशिफल
मीन राशि वालों को माह के शुरुआत में शुभ समाचार प्राप्त होगा। किसी महिला से विशेष लाभ प्राप्त होगा। सुख-शान्ति की प्राप्ति एवं शत्रुओं की पराजय होगी। इंटरव्यू, परीक्षा, प्रतियोगिता में विद्यार्थियों को सफलता मिलेगी। माह मध्य से विवाद चारों तरफ से घेरने का प्रयास करेगा, अतः वाणी पर नियंत्रण रखें तथा घरेलू विवाद से दूरी बनाकर रखें।
(Source:NBT/Rashiphal)