Opinion – बिहार बिहार ह, महाराष्ट्र ओला मंतर एहिजा ना काम करेगा

बीजेपी हो या राजद जिसके पांत में नीतीश कुमार पालथी मार के बैठेंगे, विजयश्री उसी के आंगन में वर्षगांठ मनाऐगी।

New Delhi, May 31 : नीतीश कुमार ने बिलकुल सही कदम उठाया है. अगर बीजपी अपनी भंयकर भूल में सुधार नहीं करती है तो अगले विधानसभा चुनाव में उसका वही हाल होगा तो 2015 में हुआ था. एक बर्थ का आफर देना वादाखिलाफी है. जब 17 एमपी में पांच मंत्री बना सकते हैं तो 16 एमपी के बीच 3 बनाने में कैसी परेशानी?

Advertisement

वीथ 17 परसेन्ट वोटस इन हीज पाकिट, आज की तारीख में नीतीश कुमार बिहार की राजनीति की धूरी है. बीजेपी हो या राजद जिसके पांत में नीतीश कुमार पालथी मार के बैठेंगे, विजयश्री उसी के आंगन में वर्षगांठ मनाऐगी.

Advertisement

मंत्रिमंडल में उचित प्रतिधिनित्व नहीं देकर बीजपी ने आत्मघाती कदम उठाया है. वह मुगालते में है कि खाली मोदी वेभ के कारण बिहार में प्रचंड जीत प्राप्त की है. इस जीत में जिन्न का भी योगदान व कमाल है जो नीतीश कुमार के राजनीतिक खेत में विचरण करते हैं. जब बीजेपी के 30 प्रतिशत पर नीतीश का 17 प्रतिशत सटल तब विजय राम हांफते, कांपते, भागते राजग के दुआर पर आ के बईठल.

Advertisement

तर्क है कि शिवसेना के 18 एमपी हैं तो भी मात्र एक बर्थ दिया गया है. अउर उ शांत है. बीजेपी का यह नीतिगत डिसिजन था कि ईच सहयोगी दल को एक मीनीस्टीरियल बर्थ मिलेगा. बिहार के संदर्भ में ये गलत डिसिजन है. चार साल पहले महाराष्ट्र विधानसभा का अकेले चुनाव लड़कर व सरकार बनाकर बीजेपी ने शिवसेना को उसकी औकात बता दी है.
बिहार बिहार ह, महाराष्ट्र ओला मंतर एहिजा ना काम करेगा. ऐहिसे सलाह बा कि जल्दी भूल चूक लेनी देनी किया जाए.
परजातन्तर

(वरिष्ठ पत्रकार कन्हैया भेलारी के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)