अमित शाह गृह मंत्री, तो स्मृति ईरानी को भी बड़ी जिम्मेदारी, जानिये किन्हें मिला कौन सा मंत्रालय

मोदी के खासमखास कहे जाने वाले पीयूष गोयल के बारे में कहा जा रहा था कि उन्हें वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है।

New Delhi, May 31 : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ बीती शाम 57 मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली थी, अब सभी मंत्रियों को विभागों का बंटवारा कर दिया गया है, मोदी वन के कार्यकाल में गृह मंत्रालय संभालने वाले राजनाथ सिंह को रक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है, तो अमित शाह को गृह मंत्री बनाया गया है, पिछले कार्यकाल में रक्षा मंत्रालय संभालने वाली निर्मला सीतारमण इस बार वित्त मंत्रालय संभालेंगी।

Advertisement

जयशंकर विदेश मंत्री
आपको बता दें कि जेटली और सुषमा स्वराज ने स्वास्थ्य कारणों से सरकार में शामिल होने से मना कर दिया, पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर को विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है, वहीं अमेठी में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराने का ईनाम स्मृति ईरानी को भी मिला है, उन्हें महिला एवं बाल विकास मंत्री बनाया गया है, पिछली सरकार में ये मंत्रालय मेनका गांधी के पास था।

Advertisement

गडकरी के पास पुराने मंत्रालय
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में नितिन गडकरी के मंत्रालय खूब सुर्खियों में रहे, खासकर सड़क एवं परिवहन विभाग की खूब चर्चा हुई, एक बार फिर से ये मंत्रालय गडकरी को ही सौंपे गये हैं, डॉ. हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है, बता दें कि 2014 में भी हर्षवर्धन को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था, हालांकि बाद में उन्हें हटाकर जेपी नड्डा को ये जिम्मेदारी सौंप दी गई थी।

Advertisement

गोयल रेल मंत्री
मोदी के खासमखास कहे जाने वाले पीयूष गोयल के बारे में कहा जा रहा था कि उन्हें वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है, पिछले कुछ महीनों से जेटली की गैर-मौजूदगी में उन्होने वित्त मंत्रालय संभाला था, लेकिन इस बार उन्हें फिर से रेल मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी गई है। लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान को खाद्य आपूर्ति मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है, तो रविशंकर प्रसाद फिर से कानून मंत्रालय संभालेंगे, देखिये पूरी लिस्ट