चर्चा में स्‍मृति ईरानी हैं लेकिन निर्मला सीतारमण ने रचा है इतिहास, भारत में कभी नहीं हुआ ऐसा

भारतीय राजनीति का ये पहला मौका है जब वित्‍त मंत्रालय पूरी तरह से किसी महिला को सौंपा गया है । प्रधानमंत्री रहते हुए इंदिरा गांधी ने 1970-71 के बीच वित्त मंत्रालय अपने पास रखा था ।

New Delhi, May 31 : मोदी सरकार में वित्‍त मंत्रालय कौन संभालेगा, ये सवाल लगातार चर्चा में था क्‍योंकि अरुण जेटली के नरेन्‍द्र मोदी को पत्र के बाद ये साफ था कि वो अब कैबिनेट में शामिल नहीं होंगे । एक नाम जो सामने आ रहा था वो अमित शाह का भी था, लेकिन उन्‍हें गृह मंत्रालय की जिम्‍मेदारी सौंपी गई । वित्‍त मंत्रालय का कार्यभार सौंपा गया है पूर्व रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को । निर्मला पिछली सरकार में रक्षा मंत्री थीं और अब वो देश की पहली पूर्णकालिक वित्‍त मंत्री होंगी ।

Advertisement

भारत की पहली महिला वित्‍त मंत्री
भारतीय राजनीति का ये पहला मौका है जब वित्‍त मंत्रालय पूरी तरह से किसी महिला को सौंपा गयाहै । प्रधानमंत्री रहते हुए इंदिरा गांधी ने 1970-71 के बीच वित्त मंत्रालय अपने पास रखा था । बहरहाल निर्मला सीतारमण इससे पहले भी इतिहास रच चुकी हैं, पहली पूर्णकालिक महिला रक्षा मंत्री बनने का गौरव भी निर्मला सीतरमण के ही नाम है । इस मामले में भी उनसे पहले इंदिरा गांधी का ही नाम आता है ।

Advertisement

मोदी कैबिनेट की कद्दावर नेता
मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में निर्मला सीतारमण को उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय का जिम्मा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार के रूप में सौंपा गया था । कुछ समय पश्‍चात उन्‍हें कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई । जिसके बाद उन्‍हें रक्षा मंत्री बनाया गया । बतौर रक्षा मात्री निर्मला सीतारमण ने अपना काम बखूबी निभाया, रक्षा सौदे राफेल को लेकर हुए पूरे बवाल को उन्‍होने अपनी तरफ से संभाला । अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्‍हें वित्त मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है।

Advertisement

तमिलनाडु से आती हैं निर्मला सीतारमण
निर्मला सीतारमण जन्म तमिलनाडु के एक साधारण से परिवार में हुआ था । पिता रेलवे में काम

करते थे और मां घर देखती थीं । पिता ट्रांसपरेबल जॉब में थे इसलिए वो राज्‍य के कई हिस्‍सों में रहीं । सीतारमण की शुरुआती पढ़ाई तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली से ही हुई । उन्‍होने अर्थशास्त्र में स्‍नातक किया । इसके बाद वो दिल्‍ली आ गई, दिल्‍ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय से उन्‍होने आगे की पढ़ाई की है । निर्मला ने इंडो-यूरोपियन टेक्सटाइल ट्रेड में पीएचडी की रिसर्च भी की है । उन्‍होने साल 2008 में बीजेपी जॉइन की औश्र इसके बाद बतौर प्रवक्‍ता 2 साल पार्टी बी आवाज बनीं । 26 मई 2014 को उन्‍हें पहली बार बतौर मंत्री मोदी कैबिनेट में जगह मिली ।