भारत से पाक तक, अखबारों में मोदी के इस मंत्री की अमित शाह से ज्यादा चर्चा

पाकिस्तानी अखबार डॉन ने भी मोदी सरकार में एस जयशंकर पर ही फोकस रखा, उन्हें सरकार में जगह देने की बाद को प्रमुखता से छापा।

New Delhi, May 31 : लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद देश के प्रधानमंत्री पद पर नरेन्द्र मोदी दोबारा आसीन हुए, उन्होने नये मंत्रिमंडल के साथ पद और गोपनीयता की शपथ ली, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मोदी और उनके 57 सदस्यीय मंत्रिमंडल को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई, अमित शाह ने भी मोदी सरकार के मंत्री के रुप में शपथ ली, हालांकि शाह से ज्यादा पूर्व विदेश सचिव एस जयशंकर के नाम की चर्चा रही। कहा जा रहा है कि नई सरकार में उन्हें विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी मिल सकती है।

Advertisement

इंडियन एक्सप्रेस
देश के चर्चित अखबार ने मोदी शपथ ग्रहण की कवरेज में बाहर किये गये मंत्रियों और एस जयशंकर पर अपना फोकस रखा, आपको बता दें कि एस जयशंकर जेएनयू के पीएचडी होल्डर हैं और धाराप्रवाह रुसी भाषा बोलते हैं, मोदी सरकार वन में चीन और पाक को लेकर उनके रुख की वजह से वो पीएम मोदी की नजर में आये, इस बार उनका किरदार महत्वपूर्ण हो सकता है।

Advertisement

टाइम्स ऑफ इंडिया
टाइम्स ऑफ इंडिया ने जदयू के कैबिनेट में शामिल नहीं होने की ज्यादा बात की, दरअसल जदयू प्रमुख नीतीश कुमार ने कहा कि वो सरकार में प्रतीकात्मक सहभागिता नहीं चाहते हैं, 16 सांसदों वाली जदयू एनडीए की तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है, वो दो कैबिनेट रैंक के साथ एक राज्यमंत्री चाहते थे, जबकि बीजेपी ने 1 मंत्री पद ऑफर किया था।

Advertisement

पाकिस्तानी अखबार डॉन का फोकस
पाकिस्तानी अखबार डॉन ने भी मोदी सरकार में एस जयशंकर पर ही फोकस रखा, उन्हें सरकार में जगह देने की बाद को प्रमुखता से छापा, मोदी सरकार के 57 मंत्रियों में से पाकिस्तानी अखबार ने एस जयशंकर के बारे में विस्तार से विश्लेषण किया, साथ ही उनकी तस्वीर के साथ शपथ ग्रहण समारोह की भव्यता को भी दिखाया।

मोदी के अगले कदम
अमेरिकी अखबार वाशिंगटन पोस्ट ने देश-विदेश पन्ने पर मोदी के दोबारा पीएम बनने की खबर को जगह दी, क्या होंगे मोदी के अगले कदम के शीर्षक के साथ अमेरिकी अखबार ने लिखा कि मोदी की अगली सरकार विदेश नीतियों पर बारीकी से काम करने वाली है, एस जयशंकर की ओर इशारा करते हुए कहा गया कि अब भारत पहले से ज्यादा मजबूत तरीके से विदेशों में अपनी उपस्थिति दर्ज करा पाएगा।