मोदी कैबिनेट में 51 मंत्री हैं करोड़पति, लेकिन पीएम मोदी की संपत्ति जानकर दंग रह जाएंगे आप

सांसद पीयूष गोयल की संपत्ति है, उनकी संपत्ति 95 करोड़ रुपये बताई गई है । वहीं गुरुग्राम से निर्वाचित राव इंद्रजीत सिंह तीसरे सबसे धनी मंत्री हैं और उन्होंने अपनी संपत्ति 42 करोड़ रुपये घोषित की है ।

New Delhi, Jun 01 : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नई नवेली सरकार के कुल 57 मंत्रियों में 51 ऐसे हैं जो करोड़पति हैं । इन सांसदों की संपत्ति जानकर शायद आप भी हैरान रह जाएं । नेशनल इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फार डेमोक्रेटिक रिफार्म्स की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार मोदी सरकार पार्ट 2 में कुछ मंत्रियों की संपत्ति 200 करोड़ से भी ज्‍यादा है । हां, प्रधानमंत्री खुद कितनी संपत्ति के मालिक हैं ये जानकर देशवासी जरूर हैरान रह जाएंगे । आगे पढ़ें मोदी और उनके मंत्रियों की कुल संपत्ति के बारे में ।

Advertisement

सबसे अमीर मंत्री
मोदी सरकार की दूसरी सरकार में सबसे ज्‍यादा अमीर मंत्री हैं शिरोमणि अकाली दल की हरसिमरत कौर बादल । जिनकी संपत्ति 217 करोड़ रुपये बताई गई है । हरसिमरत कौर के बाद महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद पीयूष गोयल की संपत्ति है, उनकी संपत्ति 95 करोड़ रुपये बताई गई है । वहीं गुरुग्राम से निर्वाचित राव इंद्रजीत सिंह तीसरे सबसे धनी मंत्री हैं और उन्होंने अपनी संपत्ति 42 करोड़ रुपये घोषित की है ।

Advertisement

अमित शाह और पीएम मोदी की संपत्ति
आप हैरान होंगे ये जानकर कि सबसे अमीर मंत्रियों की लिस्‍ट में अमित शाह चौथे नंबर पर आते हैं । बीजेपी अध्यक्ष और गांधीनगर से सांसद अमित शाह की संपत्ति 40 करोड़ रुपये बताई गई है । देश के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी भी करोड़पति हैं, वो अलग बात है कि वो इस सूची में 46वें नंबर पर आते हैं । पीएम के पास कुल 2 करोड़ रुपये की संपत्ति है । आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन कैबिनेट के 10 मंत्रियों के पास मोदी से भी कम संपत्ति है ।

Advertisement

एक करोड़ के मालिक हैं ये सांसद
वहीं जानकारी के अनुसार मुजफ्फरनगर से सांसद संजीव कुमार बालियान, अरुणाचल पश्चिम से सांसद किरण रिजूजू और उत्तर प्रदेश के फतेहपुर से सांसद साध्वी निरंजन ज्योति करीब एक करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं । वो मंत्री जिनकी संपत्ति करोड़ से नीचे हैं उनमें बंगाल की रायगंज सीट से सांसद देबाश्री चौधरी हैं जिनके पास 61 लाख की संपत्ति है, वहीं असम के डिब्रूगढ़ से सांसद रामेश्वर तेली हैं जो 43 लाख की संपत्ति रखते हैं । केरल से सांसद वी. मुरलीधरण (27 लाख) और राजस्थान के बाड़मेर से सांसद कैलाश चौधरी है जिनके पास 24 लाख की संपत्ति है । ओडिशा के मोदी कहलाने वाले बालासोर से सांसद प्रताप चंद्र सारंगी के पास कुल 13 लाख की संपत्ति है ।