मुस्लिम युवाओं के लिये मोदी सरकार ने खोल दिया खजाना, ईद पर बड़ा ऐलान

केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि 3 ई यानी एजुकेशन, एम्प्लॉयमेंट और एम्पावरमेंट हमारा लक्ष्य है, इसे पूरा करने के लिये हम मेहनत कर रहे हैं।

New Delhi, Jun 05 : केन्द्र की नवनिर्वाचित मोदी सरकार ने ईद पर देश के मुस्लिम युवाओं को बड़ा तोहफा दिया है, दरअसल ये तोहफा उनकी पढाई-लिखाआ के लिये है, केन्द्रीय अल्पसंख्यक मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अपने मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बैठक करने के बाद ऐलान किया है कि अगले 5 साल में देश के 5 करोड़ मुस्लिम छात्रों को प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति दिया जाएगा, खास बात ये है कि इसमें करीब 50 फीसदी छात्राएं होगी, लाभ लेने की प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाने की कोशिश का जा रही है।

Advertisement

क्या कहा मंत्री ने
मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि विकास की गाड़ी को विश्वास के हाइवे पर तेजी से दौड़ाना अगले 5 साल में हमारी प्राथमिकता होगी, ताकि हर जरुरतमंद की आंखों में खुशी और उसके जीवन में समृद्धि लाई जा सके, साथ ही नकवी ने कहा कि विश्वास के हाइवे पर ना कोई स्पीड ब्रेकर आने देंगे और ना ही कोई रोड़ा, इसके लिये हमें चौकस और चौकन्ना रहने की जरुरत है।

Advertisement

3ई हमारा लक्ष्य
केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि 3 ई यानी एजुकेशन, एम्प्लॉयमेंट और एम्पावरमेंट हमारा लक्ष्य है, इसे पूरा करने के लिये हम मेहनत कर रहे हैं, मुस्लिम लड़कियों की शिक्षा को प्रोत्साहित करने के लिये पढो-बढो अभियान चलाया जाएगा, दूर-दराज के इलाकों में खासकर जहां आर्थिक-सामाजिक कारणों से लोग अपनी बेटियों को शिक्षा के लिये नहीं भेजते हैं, वहां शैक्षणिक संस्थानों को सुविधाएं और साधन उपलब्ध कराने की कोशिश की जा रही है।

Advertisement

देश भर में अभियान
नकवी ने कहा कि सौ से ज्यादा मोबाइल वैन के जरिये शिक्षा-रोजगार से जुड़े सरकारी कार्यक्रमों की जानकारी देने के लिये देशभर में अभियान चलाया जाएगा, इसके साथ ही रोजगार पर भी पांच साल का रोडमैप तैयार किया जा रहा है, दस्तकारो, शिल्पकारों और कारीगरों को बाजार मुहैया कराने के लिये अगले 5 साल में देश में 100 से ज्यादा हुनर हाट का आयोजन किया जाएगा। साथ ही स्वदेशी उत्पादों की ऑनलाइन बिक्री का इंतजाम भी किया जाएगा।

रोजगार के लिये अभियान
5 साल में 25 लाख नौजवानों को रोजगार देने की कोशिश की जाएगी, साथ ही सीखो और कमाओ, नई मंजिल, गरीब नवाज कौशल विकास और उस्ताद जैसे रोजगारपरक कौशल विकास कार्यक्रमों को प्रभावकारी बनाया जाएगा, ताकि अल्पसंख्यक युवाओं को रोजगार मिल सके।