अब PM मोदी खुद सिखाएंगे योगा, ऑनलाइन क्‍लास के बारे में ऐसे दी जानकारी, आप भी कर सकते हैं JOIN

पीएम नरेन्‍द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की तैयारी शुरू कर दी हैं । PM मोदी ने एक ट्वीट के जरिए योगासन के लिए लोगों को जागरूक किया । पीएम अब खुद क्‍लास दे रहे हैं, कैसे आगे पढ़ें ।

New Delhi, Jun 05 : अंतराष्‍ट्रीय योग दिवस, 21 जून में अब कुछ ही दिन बचे हैं । देश और दुनिया में इस दिन के लिए तैयारियों जोर-शोर से शुरू हो गई हैं । इस दिन दुनिया भर में कई योग ईवेंट्स होते हैं और सैकड़ों, हजारों, लाखों लोग एक साथ योग के महत्‍व को समझते हुए इसे करते हैं और लोगों को करने की प्रेरणा भी देते हैं । योग के कई फायदे हैं, बावजूद इसके कई लोग इसे अब भी नजरअंदाज ही करते हैं । प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने लोगों को जागरूक करने के लिए आज एक ट्वीट किया और साथ में एक वीडियो भी पोस्‍ट किया । वीडियो देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे ।

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने किया ट्वीट
PM मोदी ने योग दिवस को लेकर जानकारी साझा कि और देशवासियों से योग को अपनी दिनचर्याका हिस्‍सा बनाने का आह्वाहन भी किया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया – मैं आप सबसे योग को आपके जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने की अपील करता हूं । पीएम ने योग के एक आसन त्रिकोणासन का 2 मिनट 38 सेकेंड का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया ।यह वीडियो थ्री डी एनीमेशन में बनाया गया है ।

Advertisement

3डी में मोदी सिखाएंगे योग
इस वीडियो में जो खास है वो है PM मोदी का ऐनीमेटेड स्‍ट्रक्‍चर, जो कि आपको योग मुद्राएं सिखाता नजर आएगा । यानी ये कहना गलत नहीं होगा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी आपको योग करते हुए और योग सिखाते हुए नजर आएंगे । वीडियो के साथ पीएम मोदी ने लिखा है – “21 जून को हम योग दिवस 2019 मनाने जा रहे हैं । मैं आप सबसे योग को आपके जीवन का अभिन्न हिस्सा बनाने और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रेरित करने की अपील करता हूं।” पीएम मोदी ने 2018 में योग दिवस पर कई योगासनों की क्लिप पोस्‍ट की थी ।

Advertisement

सरकार की ओर से कार्यक्रम
पहली बार योग दिवस 21 जून 2015 को मनाया गया था, संयुक्‍त राष्‍अ्र महासभा में नरेन्‍द्र मोदी ने 27 सितम्बर 2014 को ये घोरूणा की थी, जिसके बाद से ये हर साल 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाने लगा । देश भर में इस दिन सरकार की ओर से भी कार्यक्रमों का आयोजन होता है । इस बार दिल्ली, शिमला, मैसूर, अहमदाबाद और रांची में कार्यक्रम का आयोजन होगा । चूंकि मोदी सरकार प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा सत्‍ता में लौटी है, इसलिए इस बार कार्यक्रम के बड़े पैमाने पर होने की संभावना है । बहरहाल फिलहाल आप भी देखिए ये वीडियो और योग को अपने जीवन का अभिन्‍न अंग बनाने की ओर एक कदम जरूर बढ़ाइए ।