उत्‍तर प्रदेश में ड्राइविंग करने से पहले जान लें ये नए ट्रैफिक नियम, जुर्माना इतना कि सुनकर होश उड़ जाएंगे

उत्तर प्रदेश में अब ट्रैफिक नियम तोड़ना आपकी जेब पर बहुत ज्‍यादा भारी पड़ सकता है, आप जेल भी जा सकते हैं । योगी सरकार ने यातायात नियमों को लेकर और उन्‍हें तोड़ने वालों को लेकर कुछ नए सुधार किए हैं ।

New Delhi, Jun 05 : उत्‍तर प्रदेश में गाड़ी चलाने के लिए यातायात नियमों की अनदेखी करनी आपको अब भारी पड़ सकती है । पहले तो आपने ये कहते सुना होगा कि ये तो यूपी है, क्‍या फर्क पड़ता है । लेकिन अब फर्क पड़ेगा, आपको भी और आपकी जेब को भी अगर आप नियम तोड़ते हैं तो । यातायात पुलिस आपको जेल में भी डाल सकती है । दरअसल योगी आदित्‍यनाथ सरकार की बैठक में यातायात नियमों को तोड़ने वालों के खिलाफ सख्त रूख अपनाया है ।

Advertisement

जुर्माने की राशि 6 गुना तक बढ़ी
कैबिनेट मीटिंग में नियम तोड़ने वालों को दोगुने से लेकर छह गुना तक बढ़ा हुआ जुर्माना देना होगा। 4 जून को हुई बैठक में ये फैसला लिया गया । जल्‍द ही यातायाता को लिए गए इन फैसलों की अधिसूचना जारी कर बढ़े हुए जुर्माने की राशि को लागू कर दिया जाएगा । यहां आपको बता दें कि आपकी हर गलती इस जुर्माने के तहत आएगी, फिर वो हेलमेट ना पहनना हो, रॉन्‍ग साइड चलना हो, फोन पर बात करना हो या फिर यातायात से जुड़े अन्‍य नियम ।

Advertisement

ये होगी चालान राशि
नए नियम के अनुसार यातायात नियामों को तोड़ने वाले को अलग-अलग दरों के तहत इसका भुगतान करना होगा । जैसे – हेलमेट के बाइक चलाने और ईयरफोन लगाकर बाइक चलाने पर अब 500 से 1,000 रुपए का जुर्माना देना पड़ेगा। पहले यह राशि 100 से 300 रुपए थी। वहीं ट्रिपलिंग करने पर 300 से 500 रुपए जुर्माना देना होगा। इसके अलावा इंडिकेटर का गलत इस्तेमाल, गलत पार्किंग, सीट बेल्ट नहीं लगाना आदि पर जुर्माने की राशि बढ़ा दी गई है।

Advertisement

2010 में बढ़ाई गई थी जुर्माने की राशि
यूपी सरकार करीब 9 साल बाद जुर्माने की राशि को बढ़ा रही है । इससे पहले ये बदलाव अगस्‍त 2010 में किए गए थे । मोटरयान अधिनियम की धारा 200 के तहत दंडनीय अपराधों के लिए राज्‍य सरकार को जुर्माने की राशि तय करने का हक है। योगी कैबिनेट की बैठक में बाइक और कार के लिए वीआईपी या आकर्षक नंबर लेने के लिए अलग-अलग फीस भी निर्धारित की है। पुराने यातायात नियमों के तहत दोनों ही नंबरों के लिए 3 से 15 हजार रुपए तक की फीस ली जाती थी । नए जुर्माना सीमा से ट्रैफिक नियमों का कड़ाई से पालन होने की संभावना जताई जा रही है ।