पहले राहुल गांधी अब मायावती, गठबंधन फेल होने से हताश नहीं हैं अखिलेश, उपचुनाव से पहले कह दी बड़ी बात

बसपा सुप्रीमो मायावती ने 4 जून को गठबंधन तोड़ने का ऐलान किया, उन्‍होने कहा कि इस गठबंधन का उन्‍हें कोई फायदा नहीं मिला । अब अखिलेश का बयान आया है ।

New Delhi, Jun 06 : सपा प्रमुख और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव बुधवार को पहली बार सामने आए, उन्‍होने गठबंधन टूटने पर बयान दिया । अखिलेश ने कहा कि मायावती को लेकर जो बात उन्‍होने गठबंधन बनने के बाद कही थी वह उसी पर कायम है । उनके लिए जो सम्‍मान पहले दिन था वो अब भी बरकरार है । गठबंधन टूटने को लेकर अखिलेश बेहद सकारात्‍मक नजर आए ।  उन्‍होने कहा कि एक प्रयोग था, जरूरी नहीं सफल ही हो ।

Advertisement

अखिलेश का बयान
गठबंधन टूटने पर अखिलेश बड़े ही स्‍पष्‍ट तरीके से मीडिया से बात की । उन्‍होने कहा – मैं इंजीनियरिंग का छात्र रहा हूं और गठबंधन एक प्रयोग था। हर प्रयोग सफल हो, यह जरूरी नहीं होता। हम प्रयोग करते हैं और सीखते हैं कि क्या कमी रह गई। अखिलेश ने कहा कि मायावती के लिए उनके दिल में अब भी वहीं भाव हैं जो पहले थे, वो उनका दिल से सममान करते हैं । आपको बता दें मायावती ने इसी मंगलवार को गठबंधन तोड़ने की घोषणा कर सबको चौंका दिया था ।

Advertisement

अलग-अलग उपचुनाव लड़ेंगे सपा-बसपा
मायावती ने मंगलवार को सपा से गठबंधन तोड़ने का ऐजान किया और कहा कि उत्‍तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर होने वाले उप-चुनाव में बसपा अकेले लड़ेगी। वहीं अखिलेश ने भी क‍हा कि अब चुनाव में अकेले ही उतरना है कार्यकर्ता इसकी पूरी तैयारी कर रहे हैं । आपको बता दें 80 लोकसभा सीटों वाले उत्‍तर प्रदेश में 62 सीटें बीजेपी के खाते में गईं जबकि सपा महज 5 ओर बसपा 15 सीटों पर ही जीत ले पाई । यादवों का गढ़ मानी जाने वाली सीटें भी अखिलेश बचा नहीं पाए । मायावती ने इसी हार का जिक्र करते हुए गठबंधन से किनारा करने का ऐलान किया ।

Advertisement

उप-चुनाव पर बोले अखिलेश
अखिलेश ने उपचुनाव को लेकर कहा कि अब रास्ते खुल गए हैं । उन्होंने कहा, “उप्र में लोकसभा चुनाव से पहले गठबंधन के दौरान मैंने पहले दिन कहा था कि मायावतीजी का मान हमारा मान है। मैं आज भी अपनी उस बात पर कायम हूं, लेकिन अब रास्ते खुल गए हैं। उप-चुनाव में हम अकेले लड़ेंगे। 2022 की रणनीति पार्टी में चर्चा के बाद तय की जाएगी।’  अखिलेश लखनऊ स्थित ऐशबाग स्थित ईदगाह में प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद देने के बाद मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे।