क्‍या आप रोजाना 2 से ज्यादा अंडे खाते हैं ? नई रिसर्च चौंकाने वाली है

अंडे खाने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए ही है, ताजा रिसर्च चौंकाने वाली है । एक दिन में दो अंडे से ज्‍यादा खाने पर आप मौत को न्‍यौता दे रहे हैं ।

New Delhi, Jun 07 : अंडे को लेकर हुई एक ताजा स्‍टडी चौंकाने वाली है । अब तक तो हम इसके फायदे ही पढ़ते और सुनते आए हैं, लेकिन इस अध्‍ययन के नतीजे अंडे को लेकर एक ऐसा पक्ष बता रहे हैं जो आप नहीं जानते । अमेरिका में हुई एक स्‍टडी में चेतावनी दी है कि रोजाना दो से ज्यादा अंडे खाने से मौत के खतरे के साथ दिल के रोग होने की संभावना भी बढ़ जाती है ।  अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में पब्लिश हुए एक स्‍टडी रिपोर्ट में ये दावा किया गया है ।

Advertisement

30 हजार लोगों पर 31 वर्षों के अध्‍ययन का नतीजा
अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर के मुताबिक रिसर्चस नेअमेरिका में लगभग 30,000 एडलट्स भाजेन के तरीके, सेहत और लाइफस्‍टाइल का 31 साल तक अध्‍ययन करने के बाद ये जानकारी साझा की है, रिसर्च में पाया गया कि ज्यादा मात्रा में अंडे के सेवन से इसमें मौजूद कोलेस्ट्रोल शरीर को बीमार कर देता है । फूड एक्‍सपर्ट के अनुसार एक बड़े अंडे में 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कोलेस्ट्रॉल लेने पर दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा 17 फसदी और मृत्‍यु का 18 फसदी तक बढ़ जाता है ।

Advertisement

रोज अंडे खाना सेहतमंद नहीं
अध्‍ययनकर्ताओं के अनुसार अंडा सेहतमंद रहने के लिए आपकी डायट का हिस्‍सा हो सकता है, लेकिन रोजाना इसे खाने से बचना चाहिए । एक हफ्ते में दो से तीन बार आप इनका सेवन कर सकते हैं । लेकिन रोजना अंडे खाना खतरे से खाली नहीं । रोजाना अंडे खाने वालों को गई जोखिम हो सकते हैं, जैसे ये कॉलेस्‍ट्रॉल का स्‍तर बढ़ा सकता है, दिल के रोगों का खतरा बढ़ सकता है । इसमें हाई कैलोरी होती हैं जो आपका वजन बढ़ सकती है ।

Advertisement

किन्‍हें नहीं खाना चाहिए अंडा ?
वो लोग जिनका डायजेस्टिव सिस्‍टम वीक है वो अंडे ना खाएं । इसके अलावा जिन्‍हें हाई बीपी, प्रेशर, डाइबिटीज़ और दिल से जुड़े रोग होते हैं, उन्हें अंडे का पीला भाग बिल्कुल नहीं खाना चाहिए । बहुत ज्यादा अंडे खाने से लकवा, नपुंसकता, पैरों में दर्द, मोटापे की समस्या भी हो सकती है। जो अंडा कच्‍चा ही खाते हैं वो ये जान लें कि इससे फूड प्‍वॉइजनिंग हो सकती है । इसे ठीक से नहीं पकाने पर और खाने से सूजन, उल्टी  और पेट की दूसरी समस्या हो सकती है।