बिहार के मुजफ्फरपुर में खलबली, अब तक 14 बच्चों की मौत, दर्जनों अस्पताल में भर्ती

मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन एसपी सिंह ने शनिवार को कहा कि बच्चों की मौत के कारण का पता लगाया जा रहा है।

New Delhi, Jun 09 : बिहार के मुजफ्फरपुर में एक्यूट इंसेफिलाइटिस सिंड्रोम की वजह से 14 बच्चों के मौत की खबर आ रही है, एसकेएमसीएच के अधीक्षक सुनील शाही ने जानकारी दी है कि कुल 38 मरीजों को अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जिनमें से 14 की मौत हो गई है, और बाकी बच्चों को अभी भी तेज बुखार है, उनका इलाज जारी है।

Advertisement

अस्पताल में भर्ती
आपको बता दें कि पिछले एक सप्ताह के भीतर संदिग्ध एक्यूट इंसेफिलाइटिस सिंड्रोम और जापानी इंसेफिलाइटिस नामक बीमारी से 12 बच्चों की मौत हो चुकी है, मुजफ्फरपुर के श्रीकृष्ण मेमोरियल कॉलेज अस्पताल में शुक्रवार को संदिग्ध पीड़ित 21 बच्चों को भर्ती कराया गया, तो केजरीवाल अस्पताल में 14 बच्चे पहुंचे हैं।

Advertisement

चमकी और तेज बुखार
मुजफ्फरपुर के सिविल सर्जन एसपी सिंह ने शनिवार को कहा कि बच्चों की मौत के कारण का पता लगाया जा रहा है, डॉक्टर के मुताबिक अधिकांश बच्चों में हाइपोग्लाइसीमिया यानी अचानक शुगर की कमी की पुष्टि हो रही है, उन्होने ये भी माना, कि कई बच्चों को तेज बुखार में अस्पताल लाया जा रहा है, उन्होने इसे चमकी और तेज बुखार बताया।

Advertisement

इंफेलाइटिस
आपको बता दें कि नेपाल के तराई में आने वाले उत्तर बिहार और पूर्वी यूपी के कुछ इलाकों में इसका प्रभाव दिखता है, बिहार में मुजफ्फरपुर, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढी और वैशाली में बीमारी का प्रभाव दिखता है, गोरखपुर भी अक्सर इस बीमारी की वजह से सुर्खियों में रहता है।