मुफ्त यात्रा योजना- दिल्ली मेट्रो ने केजरीवाल सरकार को सौंपा प्रस्ताव, इतने करोड़ देनी होगी सब्सिडी

दिल्ली मेट्रो को उम्मीद है कि योजना लागू होने के बाद महिला यात्रियों की संख्या 15 से 20 फीसदी तक बढ जाएगी।

New Delhi, Jun 13 : दिल्ली मेट्रो और बसों में महिलाओं को मुफ्त सफर कराने की दिल्ली सरकार की योजना पर पहला औपचारिक प्रस्ताव बनकर तैयार हो गया है, डीएमआरसी ने इसे लागू करने के लिये 8 महीने का समय मांगा है, इसके साथ ही सलाना करीब 1566 करोड़ रुपये खर्च की बात कही है। दिल्ली मेट्रो ने सरकार को सलाह दी है कि योजना लागू करने से पहले सरकार को किराया निर्धारण समिति से इसकी मंजूरी लेनी पड़ेगी।

Advertisement

बढेगी यात्रियों की संख्या
दिल्ली मेट्रो को उम्मीद है कि योजना लागू होने के बाद महिला यात्रियों की संख्या 15 से 20 फीसदी तक बढ जाएगी, सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली सरकार मेट्रो के प्रस्ताव को सकारात्मक तरीके से देख रही है। इसे लागू करने के लिये मेट्रो ने दो तरीके बताये हैं, पहला तरीका लागू करने के लिये मेट्रो का पूरा सॉफ्टवेयर बदलना होगा, जिससे महिलाएं टोकन या कार्ड का इस्तेमाल किये बिना सफर कर सकेंगी, इसमें एक साल लगेगा।

Advertisement

दूसरा तरीका
केजरीवाल ने कहा कि दूसरा तरीका दिल्ली सरकार के लिये ज्यादा ठीक है, इसके लिये महिलाओं को पिंक कलर का टोकन दिया जाएगा, जिसे लेकर वो काउंटर या टिकट वेंडिंग मशीन से ले सकती हैं, महिलाओं के प्रवेश के लिये अलग से गेट दिये जाएंगे, निकासी किसी भी रास्ते से हो सकती है। मेट्रो ने इसके लिये 8 महीने का समय मांगा है, इस बीच दिल्ली मेट्रो अपने उन 170 स्टेशनों पर जहां टिकट काउंटर बंद कर रखा है, वहां काउंटर खोलेगी।

Advertisement

इतने करोड़ की सब्सिडी
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 8 महीने का समय ज्यादा है, इसे कम समय में पूरा करने के लिये सरकार अधिकारियों से बात कर रही है, दिल्ली मेट्रो का आकलन है कि सरकार को हर साल 1566.64 करोड़ रुपये की सब्सिडी देनी होगी, साथ ही इस बात का भरोसा भी दिलाना होगा, कि आगे की सरकारें इस योजना को रद्द नहीं करेगी, दोनों के लिये दिल्ली सरकार तैयार है।

8 महीने बाद चुनाव
आपको बता दें कि दिल्ली में अगले साल जनवरी -फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं, इसे लेकर कहा जा रहा है कि आधी आबादी को अपनी ओर करने के लिये केजरीवाल ने बड़ा स्टंट चला है, ताकि उन्हें मुफ्त यात्रा की सुविधा देकर उनका वोट हासिल किया जा सके।