भारत की यात्रा से पहले ही बोले अमेरिकी मंत्री – मोदी है तो मुमकिन है, विश्‍व पटल पर हो रही चर्चा

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इसी 24 जून को भारत की यात्रा पर आ रहे हैं । यात्रा से पहले पोम्पियो ने मोदी के नारे का इस्‍तेमाल करते हुए इस यात्रा को बहुत खास बताया ।

New Delhi, Jun 13 : अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इसी महीने के आखिर में भारत यात्रा पर आने वाले हैं । यात्रा से पहले पोम्पियो ने बीजेपी के चुनावी नारे ‘मोदी है तो मुमकिन है’ का जिक्र किया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद की जमकर तारीफ की । पोमिपयो ने कहा कि वो भारत यात्रा को लेकर बेहद उत्‍साहित हैं, वो देखना चाहते हैं कि कैसे भारत सरकार दोनों देशों की मजबूती की ओर कदम उठाती है ।

Advertisement

व्‍यापार परिषद में बोले माइक पोम्पियो
बुधवार को हुई भारत-अमेरिका व्यापार परिषद की बैठक में पोम्पियो ने कहा कि वो देखना चाहताहैं कि नरेन्‍द्र मोदी दोनों देशों के रिश्तों को और मजबूत कैसे बनाते हैं। उन्होने कहा कि मैं अपने समकक्ष एस जयशंकर से मिलने के लिए भी उत्साहित हूं। वे एक मजबूत साथी हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर से मिलने को उतसाहित पोम्प्यिो भारत के अलावा अन्‍य देशों का भी दौरा करेंगे ।

Advertisement

मोदी है तो मुमकिन है
इस व्‍यापार परिषद की बैठक में पोम्पियो ने कहा –  ‘‘हम भारत की नई सरकार के साथ बातचीत जारी रखेंगे। मोदी ने अपने चुनाव अभियान में कहा था- मोदी है तो मुमकिन है। अब देखना है कि वह दुनिया के साथ रिश्तों और भारत की जनता से किए वादों को कैसे संभव बनाते हैं। उम्मीद है कि वे अमेरिका के साथ रिश्तों को और मजबूत करेंगे। भारत यात्रा के दौरान ट्रम्प प्रशासन के ‘महत्वाकांक्षी एजेंडे’ पर बातचीत होगी।’’

Advertisement

हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अहम है पोम्पियो की यात्रा
पिछले कुछ समय से अमेरिका की ट्रम्प सरकार भारत के साथ रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने पर लगातार जोर दे रहा है । वहीं पोम्पियो भारत के अलावा श्रीलंका, जापान और दक्षिण कोरिया की भी यात्रा करें । भारत दौरे पर उनकी पीएम नरेन्‍द्र मोदी और विदेश मात्री एस जयशंकर से बातचीत होगी । पोम्पियो की हिंद-प्रशांत क्षेत्रों की ये यात्रा 30 जून को पूरी होगी । चार देशों की इस महत्‍वपूर्ण यात्रा की योजना अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के इन क्षेत्रों में रणनीतिक साझेदारी बढ़ाने के मद्देनजर बनाई गई है ।