2020 में मोदी बनाम नीतीश, जदयू प्रवक्ता के इस्तीफे ने चढाया सियासी पारा, लिखी जा रही है स्क्रिप्ट

अजय आलोक ने पश्चिम बंगाल की हालिया स्थिति पर टिप्पणी करते हुए मिनी पाकिस्तान कहा था, जो एक तरह से बीजेपी की भी सोच है।

New Delhi, Jun 14 : नीतीश कुमार की पार्टी जनता दल यूनाइटेड के प्रवक्ता डॉ. अजय आलोक ने प्रवक्ता पद से इस्तीफा दे दिया है, कहा जा रहा है कि दबाव की वजह से उन्होने इस्तीफा दिया, उन्होने खुद ही ट्विटर पर बताया कि कुछ मुद्दों पर उनके विचार पार्टी से मेल नहीं खा रहे थे, इस वजह से उन्होने इस्तीफा देने का फैसला लिया, अजय आलोक के इस्तीफे ने बिहार का सियासी तापमान भी बढा दिया है, अब कहा जा रहा है कि क्या 2020 में बिहार में मोदी बनाम नीतीश होगा।

Advertisement

क्या है मामला ?
अजय आलोक ने पश्चिम बंगाल की हालिया स्थिति पर टिप्पणी करते हुए मिनी पाकिस्तान कहा था, जो एक तरह से बीजेपी की भी सोच है, इसी बात को गंभीरता से लेते हुए नीतीश कुमार ने ममता बनर्जी पर इसे गैरजरुरी टिप्पणी माना, अजय आलोक को तुरंत प्रवक्ता पद से इस्तीफा देने को कहा गया, जिसके बाद इसके सियासी मायने निकलने शुरु हो गये। आपको बता दें कि हाल ही में जदयू उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर की एजेंसी आईपैक ने ममता बनर्जी के साथ करार किया है, 2021 विधानसभा चुनाव में उनके लिये रणनीति बनाएंगे।

Advertisement

बिहार के बाहर बीजेपी से गठबंधन नहीं
आपको बता दें कि बीते रविवार को ही राजधानी पटना में जदयू कार्यकारिणी की बैठक थी, जिसमें फैसला लिया गया कि बिहार से बाहर जदयू एनडीए का हिस्सा नहीं है और अकेले ही 4 राज्यों में चुनाव लड़ेगी, नीतीश के इस फैसले का ममता बनर्जी ने भी स्वागत किया, कहा जाता है कि सुशासन बाबू के ममता दीदी से अच्छे संबंध हैं, लेकिन इन दिनों नीतीश मोदी-शाह के साथ सहज नहीं लग रहे, जिसके बाद कयास लगने शुरु हो गये हैं कि क्या फिर नीतीश कुमार पलटी मारने के फिराक में हैं।

Advertisement

2019 का रण
बिहार में लोकसभा चुनाव में एनडीए को ऐतिहासिक जीत मिली, 40 में से 39 सीटों पर परचम लहराया, जिस पर बीजेपी इसे मोदी की जीत बता रहे हैं, तो जदयू वाले नीतीश के चेहरे के बलबूते मिली जीत का दावा कर रहे हैं। कहा जा रहा है कि अगर 2020 में नीतीश फिर से सीएम बनते हैं तो 2024 के लिये वो प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हो जाएंगे, क्योंकि अगर नीतीश इस बार जीतते हैं, तो लगातार चौथी बार मुख्यमंत्री बनेंगे।

2020 की तैयारी
नीतीश की पार्टी अंदरखाने 2020 की तैयारी कर रही है, अजय आलोक से इस्तीफा लेकर नीतीश ने ममता दीदी को संदेश देने की कोशिश की है, कि भले बिहार में वो बीजेपी के साथ है, लेकिन जरुरत पड़ने पर उनका साथ भी जा सकते हैं, हाल ही में नीतीश ने मोदी कैबिनेट में शामिल नहीं होने पर कहा था कि वो एनडीए के साथ हैं और आगे भी रहेंगे, लेकिन तीन तलाक, धारा 356 और राम मंदिर जैसे मुद्दे पर उनके विचार बीजेपी से बिल्कुल अलग है, वो एनडीए में रहकर भी इन मुद्दों का विरोध करेंगे।