संसद भवन में अमित शाह को मिला PM मोदी के बराबर वाला कमरा, 17वीं लोकसभा का पहला दिन

सत्र में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट भी पेश होगा और, तीन तलाक जैसे कई महत्वपूर्ण विधेयकों पर सरकार आगे कदम बढ़ाएगी । 17वीं लोकसभा का बजट सत्र 26 जुलाई 2019 तक चलेगा ।

New Delhi, Jun 17 : आज से 17वीं लोकसभा का पहला सत्र शुरू हो रहा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र में लगातार दूसरी बार एनडीए की सरकार बनी है । सरकार में मंत्रियों को आज संसद भवन में उनके कमरे अलॉट हुए । जिनमें प्रधानमंत्री के नजदीक का कमरा गृह मंत्री अमित शाह को दिया गया है । उन्‍हें संसद भवन में प्रधानमंत्री मोदी के नजदीक वाला रूम नंबर 8 मिला है । आपको बता दें संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूम नंबर 10 में बैठते हैं और रूम नंबर 9 उनका कॉन्फ्रेंस रूम है ।

Advertisement

पहले संसदीय सचिवों का था ये रूम
जानकारी के अनुसार पिछले कार्यकाल में इस रूम में संसदीय सचिव बैठा करते थे । रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह रूम नंबर 13 में बैठते हैं, जबकि रूम नंबर 12 में राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह और रूम नंबर 11 में प्रधानमंत्री का कार्यालय है । इसके साथ ही रूम नंबर 44 नितिन गडकरी को दिया गया है । यह रूम पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को मिला हुआ था और अरुण जेटली का रूम नंबर 27 थावरचंद गहलोत को मिला है, जो राज्यसभा में लीडर ऑफ द हाउस बनाए गए हैं ।

Advertisement

सोमवार से शुरू हुआ सत्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में लगातार दूसरी बार बहुमत की सरकार बनने के बाद संसद का पहला सत्र आज से शुरू हो गया है । सत्र में मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पूर्ण बजट भी पेश होगा और, तीन तलाक जैसे कई महत्वपूर्ण विधेयकों पर सरकार आगे कदम बढ़ाएगी । 17वीं लोकसभा का बजट सत्र 26 जुलाई 2019 तक चलेगा । वहीं  राज्यसभा का सत्र 20 जून को शुरू होगा और 26 जुलाई तक चलेगा ।

Advertisement

5 जुलाई का पेश होगा बजट
आपको बता दें वित्त वर्ष 2019-20 का पूर्ण बजट 5 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी । संसद का यह सत्र 40 दिनों तक चलेगा और इसमें 30 बैठकें होंगी ।  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 20 जून को लोकसभा और राज्यसभा के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे जिसके बाद उनके संबोधन पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा होगी । नई सरकार का दूसरा कार्यकाल अच्‍छी तरह से चले और सरकार ज्‍यादा से ज्‍यादा लक्ष्‍यों की प्राप्ति कर सके इसलिए प्रधानमात्री पहले ही अधिकारियों ओर मंत्रियों से बैठकों के दौर कर चुके हैं ।