17 जून से 23 जून : साप्‍ताहिक राशिफल, 3 राशियों की इस हफ्ते खुलेगी लॉटरी, खुलेंगे बंद रास्‍ते

परिजनों के साथ सप्ताह के अंत में किसी अच्छी जगह घूमने जा सकते हैं, लेकिन इस सप्ताह लंबी यात्रा को टालना बेहतर होगा। आप सामाजिक कामों में शामिल होंगे और समाज में आपको सम्मान मिलेगा।

New Delhi, Jun 10 : मेष राशिफल –यह सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होने जा रहा है। नौकरी में लाभ होगा। प्रमोशन मिल सकता है। किसी मनचाही जगह स्थानांतरण भी संभव है। आपको शेयर आदि से लाभ मिल सकता है। भौतिक सुख-सुविधाओं में भी बढ़ोतरी हो सकती है। आपको वरिष्ठों का सहयोग मिलेगा। इस सप्ताह किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति से मुलाकात हो सकती है। इससे आगे चलकर आपको फायदा मिलेगा। कोर्ट केस, आर्थिक मामले और नौकरी में इस सप्ताह लाभ मिल सकता है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए भी यह सप्ताह बेहतर साबित होगा। दांपत्यजीवन अच्छा रहेगा। घर-मकान, वाहन आदि से सुख मिलेगा। नौकर और छोटे कर्मचारियों से भी सहयोग मिलेगा। संतान पक्ष के साथ वैचारिक मतभेद हो सकता है। मामा परिवार से कोई शुभ समाचार मिल सकता है। आप किसी नए संबंधों में पड़ सकते हैं। छोटी यात्रा के भी योग हैं। हेल्थ की बात करें, तो इस सप्ताह आप खाने-पीने पर काफी जोर देंगे। आपको गैस-अपच आदि की कोई समस्या भी हो सकती है।

Advertisement

वृषभ राशिफल
कुल मिलाकर देखा जाए, तो सप्ताह उतार-चढ़ाव वाला रह सकता है। यदि आप लगातार सफलता की सीढ़ी चढ़ना चाहते हैं, तो आपको अपनी सुख-सुविधाओं का त्याग करना पड़ेगा। आपको बड़ों की मदद मिलेगी और उनका मार्गदर्शन आगे आपके काम आएगा। इस सप्ताह आपको नुकसान होने की भी संभावना कम है। किसी भी परिस्थिति में उलझने से पहले वास्तविकता को जरूर देखें। विद्यार्थियों के लिहाज से भी यह सप्ताह बेहतर साबित होगा। पारिवारिक मामलों की बात करें, तो इस सप्ताह आप पारिवारिक एकता और परिवार कल्याण के कामों को प्रमुखता देंगे। आप शादी और परिवार बढ़ाने के बारे में भी सोच सकते हैं। इस सप्ताह आप अपनों के बीच लोकप्रिय रहेंगे, साथ ही घर-परिवार के लोगों के बीच आप एक महत्वपूर्ण व्यक्ति के रूप में दिखाई देंगे। आपको संबंधों में सावधानी बरतने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह आपका स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। आपको योग या एक्सरसाइज को रूटीन बनाना चाहिए।

Advertisement

मिथुन राशिफल
सप्ताह की शुरुआत में थोड़ी परेशानी हो सकती है, लेकिन सप्ताह का दूसरा भाग आपके लिए बेहतर रहने वाला है। नौकरीपेशा लोगों को सप्ताह के दूसरे भाग में बेहतर महसूस होगा। ऐसे में आपको अपने काम पर ध्यान लगाने की सलाह दी जाती है। अगर आप स्थायी संपत्ति खरीदने का विचार कर रहे हैं, तो यह समय आपके लिए उत्तम कहा जा सकता है। इस अवधि में व्यापारियों को भी लाभ मिलेगा। अॉफिस और व्यवसाय स्थल पर परिस्थितियां अनुकूल रहेंगी। आय के अच्छे स्रोत बनेंगे और आपको धनलाभ होगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह मन विचलित रहने के कारण पढ़ाई पर ध्यान लगाने में थोड़ी परेशानी हो सकती है। प्रेम और रिश्तों की बात करें, तो किसी प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात हो सकती है। संतानपक्ष से भी संबंध बेहतर होंगे। सप्ताहांत में किसी उत्सव या सामाजिक कार्यक्रम में भाग ले सकते हैं। धार्मिक यात्रा होगी, लेकिन इसमें आपका मन नहीं लगेगा। जहां तक हेल्थ की बात है, तो आपका स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रहने वाला है। क्रोध करने से आपके दिन भी खराब हो सकते हैं।

Advertisement

कर्क राशिफल
यह सप्ताह आपकी कोई खास चिंता दूर होगी। आप में नई ऊर्जा का संचार होगा। बिजनेस को आगे बढ़ाने का विचार आएगा। आप नए लोगों के संपर्क में आ सकते हैं। विदेश से भी अच्छा समाचार मिल सकका है। आप सौंदर्य प्रसाधन के अलावा मनोरंजन के साधनों पर खर्च करेंगे। अचानक धन लाभ होगा, इससे आपका जीवन सुखमय रहेगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए यह समय अच्छा है। उन्हें मेहनत का पूरा फल मिलेगा। पारिवारिक मामलों की बात करें, तो परिजनों के साथ संबंध बेहतर होंगे। दोस्तों के साथ मुलाकात सुखद होगी। कल्पनाशीलता ज्यादा होने के कारण आप रचनात्मक कामों में रुचि लेंगे। इस सप्ताह ऐसा कोई भी काम करने से बचें, जो आपके सम्मान को नुकसान पहुंचा सकता है। स्वास्थ्य की बात करें, तो आपका स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। हालांकि घर में किसी महिला सदस्य के बीमार होने के कारण आपको थोड़ा तनाव रहेगा।

सिंह राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होने जा रहा है। हालांकि किसी खर्च के कारण आपको चिंता हो सकती है। कार्यस्थल पर आपको मध्यम सफलता मिलेगी। इस दौरान कोई भी निर्णय लेने में जल्दबाजी न करें। इस सप्ताह कुछ अनावश्यक खर्च भी हो सकता है। छात्रों की बात करें, तो यह समय उनके लिए थोड़ा तनाव वाला है। ऐसे में स्वाभाविक रूप से पढ़ाई में उनका मन नहीं लगेगा। पारिवारिक मामलों की बात करें, तो परिजनों के साथ आप किसी मांगलिक काम में शामिल हो सकते हैं। किसी धार्मिक यात्रा पर भी जा सकते हैं। दांपत्य जीवन में निकटता का अनुभव होगा। पारिवारिक जरूरत पर खर्च हो सकता है। दूर रहने वाले दोस्तों और रिश्तेदारों से कोई अच्छी खबर मिल सकती है। भाई-बहनों के साथ भी संबंध मधुर होंगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो इसमें उतार-चढ़ाव होता रहेगा। आपको स्वास्थ्य का ध्यान रखने की सलाह दी जाती है। इस दौरान किसी दुर्घटना की आशंका है, इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।

कन्या राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होने जा रहा है। ऐसे में इस समय का आपको बेहतर उपयोग करने की सलाह दी जा रही है। नौकरीपेशा वर्ग के लिए यह समय अच्छा है। आर्थिक लाभ होने की संभावना है। नौकरों और सहकर्मियों का सहयोग मिलने से काम पूरा होने ही संभावना रहेगी। विरोधी भी आपके काम की तारीफ करेंगे। हालांकि इस सप्ताह उनसे सतर्क रहने की जरूरत भी है। इस सप्ताह अपने से बड़े अधिकारियों के साथ बहस में न उलझें। मनोरंजन और पिकनिक पर पैसा खर्च हो सकता है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए भी अच्छा समय है। पढ़ाई में उनका मन लगेगा। जहां तक रिश्तों की बात है, तो आप मित्रों के साथ आप बेहतर समय व्यतीत करेंगे। सार्वजनिक जीवन में भी आपको सम्मान मिलेगा। आपके विचार भी बेहतर होंगे। आपकी आय निश्चित रहेगी, लेकिन इस सप्ताह मेहमानों के आने से खर्च अधिक हो सकता है। जीवनसाथी के साथ संबंध मधुर बने रहेंगे। स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है। थोड़ी मानसिक बेचैनी रहेगी। सर्दी-जुकाम के कारण भी परेशानी रहेगी।

तुला राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए पूरी तरह अनुकूल है। भाग्यवृद्धि के योग हैं। इस सप्ताह जीवन में किसी पुरानी परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। सप्ताहांत में खर्चों पर आपका नियंत्रण नहीं रहेगा। जमीन और बैंक आदि के दस्तावेजों को संभालकर रखने की जरूरत है। वैसे व्यापार में सफलता न मिलने पर निराश में बैठना सही नहीं है, बल्कि आगे प्रयास करने की जरूरत है। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह वे मेहनत से जी चुरा सकते हैं। इस सप्ताह किसी दूर के रिश्तेदार या मित्र से कोई अच्छी खबर मिल सकती है। भाई-बहनों के साथ आपके संबंध अच्छे रहेंगे। परिजनों के साथ आप किसी यात्रा पर जा सकते हैं। किसी प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात आपको रोमांचित कर देगी। इस सप्ताह आपका झुकाव आध्यात्म की ओर रहेगा। किसी धार्मिक ग्रंथ का अध्ययन कर सकते हैं। हालांकि सप्ताह के बीच में घर-परिवार में किसी तरह का वाद-विवाद होने से आप उदास रह सकते हैं। आपको सार्वजनिक रूप से अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। स्वास्थ्य की बात करें, तो इस सप्ताह शरीर और मन में प्रसन्नता रहेगी।

वृश्चिक राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए लाभप्रद रहेगा। इस सप्ताह आप में एनर्जी तो भरपूर रहेगी, लेकिन काम करने के प्रति आपकी रूचि कम होगी। नौकरीपेशा लोगों के लिए इस सप्ताह के बीच में स्थितियां बेहतर होंगी। कार्यस्थल पर आप अपनी क्षमता का पूरा उपयोग कर पाएंगे। हालांकि इस दौरान आपको अपनी वाणी पर नियंत्रण रखना होगा, अन्यथा किसी के साथ विवाद हो सकता है। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें इस सप्ताह पढ़ाई पर पूरी तरह फोकस करना होगा और कड़ी मेहनत करनी होगी। परिवार की बात करें, तो इस सप्ताह आपको परिवार के लोगों से बातचीत में ध्यान रखना होगा, अन्यथा किसी के साथ विवाद हो सकता है। दोस्तों के साथ बाहर जाने की योजना बन सकती है। परिवार के साथ किसी मांगलिक काम में शामिल हो सकते हैं। इस सप्ताह आप खुद पर पैसे खर्च करेंगे, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं कि आप स्वार्थी हो गए हैं। सप्ताह के आखिरी में परिवार के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बनेगा। आप दूसरों की भावनाओं की भी कद्र करें, ताकि आपके कारण किसी की भावना को ठेस न पहुंचे। हेल्थ के लिहाज से भी यह सप्ताह आपके लिए अच्छा रहेगा।

धनु राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए थोड़ा परेशानी भरा रहेगा। इस सप्ताह भाग्य का साथ मिलना थोड़ा मुश्किल है। इसके बावजूद आप अपनी मेहनत से बेहतर मुकाम पाने में सफल होंगे। बिजनेस के लिए की गई मेहनत आगे आपके काम आएगी। आप अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कोई छोटी यात्रा भी कर सकते हैं। इस सप्ताह आपको आर्थिक लाभ भी मिल सकता है। सप्ताह के आखिरी में नौकरीपेशा लोगों को अपना टारगेट पूरा करने में किसी तरह की समस्या नहीं होगी। वैसे इस सप्ताह अत्यधिक खर्च के कारण आप मानसिक रूप से परेशान रहेंगे। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें भी पढ़ाई में काफी परेशानी होगी। इस दौरान उन्हें कठिन परिश्रम करने की जरूरत है। घर-परिवार की बात करें, तो शादीशुदा जिंदगी में सुख और आनंद की अनुभूति होगी। दोस्तों, पुत्र और पत्नी से लाभ होगा। किसी धार्मिक प्रोग्राम में भी शामिल हो सकते हैं। स्वास्थ्य की बात करें, तो सप्ताह के आखिरी में किसी बात की चिंता रह सकती है। अनिद्रा के कारण आपको मानसिक बेचैनी रहेगी। ड्राइविंग के दौरान सावधानी रखने की सलाह दी जाती है। इस सप्ताह आप हर काम में उत्साह बनाए रखें।

मकर राशिफल
सप्ताह की शुरुआत अच्छी रहेगी, लेकिन बाद का समय आपके अनुकूल नहीं रहेगा। इस सप्ताह की शुरुआत में कार्यालय या व्यवसाय स्थल पर सहकर्मियों का व्यवहार आपके प्रति अच्छा रहेगा। अधिकारी आपसे खुश रहेंगे। भागीदारी के काम में सफलता के योग हैं। आर्थिक लाभ के लिए सोच-समझकर निवेश करें। जोखिम भरे निर्णय लेने से बचें। सप्ताह के आखिरी में किसी भी काम में उत्साह नहीं रहेगा। कार्यालय में समस्या आ सकती है। कार्य में बदलाव भी हो सकता है, हालांकि आगे चलकर ये बदलाव आपके लिए लाभदायक होगा। विद्यार्थियों की बात करें, तो उन्हें भी इस सप्ताह स्टडी पर खास फोकस करने की जरूरत है। रिश्तों की बात करें, तो इस सप्ताह जीवनसाथी के साथ संबंध सुधरेंगे। मनोरंजन, कहीं घूमने जाने और दोस्तों के साथ मुलाकात होने से आप रोमांचित महसूस करेंगे। सार्वजनिक जीवन में आपका सम्मान बढ़ेगा। हालांकि कुछ मामलों में परिस्थितियां एकदम से यू टर्न ले लेंगी। किसी पर अतिविश्वास आपको नुकसान पहुंचा सकता है। स्वास्थ्य के लिहाज से यह सप्ताह आपके लिए सही नहीं है। किसी काम में मन नहीं लगेगा। चिंता रहने से सिरदर्द और बेचैनी रहेगी। इस दौरान किसी गलत काम में शामिल न हों और अपने गुस्से पर काबू रखें।

कुंभ राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बेहतर रहेगा, इसलिए आपको समय का सदुपयोग करना चाहिए। इस सप्ताह धन लाभ के योग बन रहे हैं। हालांकि अनावश्यक खर्चों से दूर रहना आपके लिए अच्छा रहेगा। इस सप्ताह हाथ में लिए गए काम में आपको सफलता मिलेगी। विदेश में रहने वाले मित्रों से कोई लाभदायक सूचना मिलेगी। विद्यार्थियों की बात करें, तो उनके लिए यह सप्ताह मिलाजुला साबित होगा। ऐसे में उन्हें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। दोस्तों और परिवार की बात करें, तो नए दोस्तों और छोटे भाई-बहनों के साथ आपके संबंध बेहतर रहेंगे। नए दोस्तों के साथ बाहर जाने का कार्यक्रम बन सकता है। इस सप्ताह आप पर पक्षपाती होने का आरोप लग सकता है, जिससे आपका मन विचलित होगा। वैसे आप गूढ़ रहस्यों को जानने में अपना ज्यादातर समय व्यतीत करेंगे। इस सप्ताह आपका ध्यान धार्मिक कामों में भी लगा रहेगा। स्वास्थ्य की बात करें, तो यह समय आपके लिए अच्छा है। हालांकि घर में अचानक किसी बड़े की तबियत खराब होने के कारण आपको चिंता हो सकती है।

मीन राशिफल
यह सप्ताह आपके लिए बेहतर साबित होने वाला है। व्यावसायिक मामलों के साथ ही इस सप्ताह आप जन सेवा के काम में भी रुचि लेंगे। इस दौरान आप किसी की सहायता के लिए धन खर्च करने में भी नहीं हिचकेंगे। दोस्तों के साथ पिकनिक या शॉपिंग पर जा सकते हैं। मांगलिक कामों में धन खर्च हो सकता है। इस सप्ताह कोर्ट-कचहरी के कामों में आप दूसरों पर ज्यादा निर्भर न हों। विद्यार्थियों की बात करें, तो इस सप्ताह बेहतर परिणाम के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत है। परिवार और प्रेम संबंधों की बात करें, तो आपका यह सप्ताह आनंद से गुजरने वाला है। पिता या घर में किसी बड़े से विशेष लाभ होगा। फैमिली लाइफ में सुख-शांति का माहौल रहेगा। जीवनसाथी के साथ निकटता और मधुरता बनी रहेगी। इस सप्ताह आप किसी नए प्रेम-प्रसंग में आप शामिल हो सकते हैं। स्वास्थ्य को लेकर इस सप्ताह सावधानी बरतने की जरूरत है। इस सप्ताह आपको सड़क पर धीमी गति से वाहन चलाने की सलाह दी जाती है।
(Source :Ganeshaspeaks.com)