BJP उम्मीदवार के समर्थन में उतरे नवीन पटनायक, ओडिशा से राज्यसभा सीट जीत सकते हैं मोदी के प्रत्याशी

लोकसभा चुनाव 2019 में जीत हासिल करने के बाद कुछ राज्यसभा सांसदों ने पद से इस्तीफा दे दिया है, राज्यसभा में 6 सीटें खाली हुई है।

New Delhi, Jun 22 : ओडिशा में बीजू जनता दल और बीजेपी ने राज्यसभा उपचुनाव के लिये अपने-अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। घोषणा के साथ ही प्रदेश में राजनीतिक हलचल भी तेज हो गई है। इसके साथ ही नवीन पटनायक की पार्टी ने बीजेपी के उम्मीदवार का समर्थन करने का ऐलान किया है।

Advertisement

बीजेपी उम्मीदवार को समर्थन का ऐलान
ओडिशा सीएम नवीन पटनायक ने पार्टी के आईटी सेल के चेयरमैन अमर पटनायक और पार्टी प्रवक्ता सस्मित पात्रा को राज्यसभा के लिये उम्मीदवार बनाया है, इसके साथ ही बीजेपी प्रत्याशी अश्विनी वैष्णव को भी समर्थन देने का ऐलान किया है। मालूम हो कि अश्विनी वैष्णव पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी शासनकाल में उनके निजी सचिव थे।

Advertisement

बनाना चाहते थे उम्मीदवार
अश्विनी वैष्णव को बीजेपी और बीजद दोनों अपना उम्मीदवार बनाना चाहते थे, फिर बाद में सीएम नवीन पटनायक ने स्पष्ट किया, कि अश्विनी बीजेपी के उम्मीदवार हैं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के साथ बात करने के बाद सीएम ने बीजेपी उम्मीदवार को अपना समर्थन देने का ऐलान कर दिया।

Advertisement

राज्यसभा में 6 सीटें खाली
लोकसभा चुनाव 2019 में जीत हासिल करने के बाद कुछ राज्यसभा सांसदों ने पद से इस्तीफा दे दिया है, राज्यसभा में 6 सीटें खाली हुई है, इन सभी 6 सीटों पर उपचुनाव होंगे, इसके लिये 5 जुलाई को वोट डाले जाएंगे, खाली हुई सीटों में एक बिहार, दो गुजरात और तीन सीटें ओडिशा की है।

25 जून को नामांकन
बिहार से केन्द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद तो गुजरात से अमित शाह और स्मृति ईरानी ने आम चुनाव में जीत हासिल करने के बाद राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है। वहीं ओडिशा से अत्युत सामंत, प्रताप केसरी देव और सौम्यरंजन पटनायक ने इस्तीफा दिया है। इन सभी सीटों पर 26 जून को नामांकन होगा, साथ ही 5 जुलाई को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा।