गौतम गंभीर की खोज कहा जाता है ये क्रिकेटर, अब विश्वकप टीम के लिये इंग्लैंड से आया बुलावा

मूल रुप से हरियाणा के करनाल के रहने वाले 26 वर्षीय नवदीप सैनी 145 की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी कर सकते हैं।

New Delhi, Jun 25 : फिलहाल तो टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की सबसे बड़ी चिंता स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की चोट है। जिसे गंभीर माना जा रहा है, बीसीसीआई ने वेस्टइंडीज मुकाबले से पहले तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को इंग्लैंड भेज दिया है। आपको बता दें सैनी उन चार नेट बॉलर में से एक थे, जिन्हें विश्वकप में टीम इंडिया के नेट अभ्यास के लिये चुना गया था, हालांकि उनके इंग्लैंड जाने के बाद माना जा रहा है कि वो भुवी की जगह ले सकते हैं।

Advertisement

145 की रफ्तार से गेंदबाजी
मूल रुप से हरियाणा के करनाल के रहने वाले 26 वर्षीय नवदीप सैनी 145 की रफ्तार से लगातार गेंदबाजी कर सकते हैं, हर खिलाड़ी के पीछे कोई ना कोई कहानी होती है, जिसकी वजह से वो मुकाम पर पहुंचता है, नवदीप ने भी काफी संघर्ष के बाद यहां तक का सफर तय किया है।

Advertisement

ड्राइवर के घर पैदा हुए
नवंबर 1992 में सरकारी ड्राइवर के घर पैदा हुए नवदीप के घर में वैसे तो खाने-पीने की कोई कमी नहीं थी, लेकिन घर के हालात इतने भी मजबूत नहीं थे, कि बेटे के इच्छाओं को पूरी किया जा सके, परिवार के हालात ऐसे भी नहीं थे, कि बेटे के लिये क्रिकेट एकेडमी की फीस भर सके, इसलिये उन्होने टेनिस बॉल से खेलना शुरु किया, परिवार के हालात का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि नवदीप के पास स्पोर्ट्स जूते खरीदने तक के पैसे नहीं थे।

Advertisement

एक लीग ने बदल दी जिंदगी
स्थानीय क्रिकेट टूर्नामेंट में खेलने के लिये नवदीप सैनी को 200 रुपये प्रति मैच मिलते थे, दिल्ली के तेज गेंदबाज सुमित नरवाल ने करनाल में लीग का आयोजन किया, इसी टूर्नामेंट में सैनी ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया, कहा जाता है, यहीं से उनकी जिंदगी बदली और फिर उन्होने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

गंभीर ने दिया मौका
अखबार में सहवाग, गंभीर, विराट कोहली और ईशांत की तस्वीर देख नवदीप दिल्ली रणजी टीम का प्रैक्टिस देखने रोशनआरा स्टेडियम पहुंचे, जहां गौतम गंभीर ने सैनी की प्रतिभा को पहना, करीब 15 मिनट उनकी गेंदबाजी देखने के बाद गंभीर ने उन्हें दिल्ली टीम से खेलने को कहा, हालांकि दिल्ली के ना होने की वजह से परेशानी हुई, लेकिन गौतम गंभीर ने चयनकर्ताओं से बात की, जिसके बाद सारी बाधाओं को पार करते हुए उन्हें बोर्ड में लाने मे सफल रहे।

भरोसे पर उतरे सही
गंभीर के विश्वास को सैनी ने सही साबित किया, 2017-18 में उन्होने 34 विकेट हासिल किये, घरेलू क्रिकेट में अच्छे प्रदर्शन ने उनके लिये कई दरवाजे खोल दिये, 2017 में दक्षिण अफ्रीका फिर श्रीलंका दौरे के लिये नवदीप को टीम इंडिया को नेट अभ्यास कराने के लिये चुना गया, फिर अफगानिस्तान के खिलाफ एक मात्र टेस्ट मैच के लिये टीम में चुना गया, 2017 आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने उन्हें बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा, फिर 2018 में विराट की कप्तानी वाली टीम आरसीबी ने उन्हें तीन करोड़ की कीमत में खरीदा, आईपीएल में उन्होने चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ डेब्यू किया, जिसमें उन्होने 150 की रफ्तार से गेंद डाली थी।