मुंबई के बाद इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, इस तारीख को दिल्ली पहुंचेगा मॉनसून

दिल्ली के साथ-साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है, इसे लेकर मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली, पश्चिमी यूपी, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में एक हफ्ते की देरी से मॉनसून पहुंचेगा।

New Delhi, Jun 29 : मौसम विभाग ने अपने ताजा बुलेटिन में मुंबई के साथ-साथ गोवा और गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके अलावा देश के 6 राज्यों के लिये बकायदा नारंगी रंग की चेतावनी जारी की गई है। इसका मतलब ये है कि इन जगहों पर सतर्कता बरतने और तैयार रहने की आवश्यकता है। इन राज्यों में एमपी, पूर्वी यूपी, मध्य महाराष्ट्र, छत्तीसगढ, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड और बिहार के कुछ इलाके हैं, इन इलाकों में 2 जुलाई तक भारी बारिश की संभावना है।

Advertisement

मॉनसून एक हफ्ते देर
दिल्ली के साथ-साथ उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है, इसे लेकर मौसम विभाग ने कहा कि दिल्ली, पश्चिमी यूपी, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब में एक हफ्ते की देरी से मॉनसून पहुंचेगा, यहां तीन जुलाई तक बारिश होने की संभावना है, पहले 29 जून को दिल्ली में बारिश की संभावना जताई गई थी।

Advertisement

राजस्थान में बूंदाबांदी
राजस्थान के पूर्वी इलाकों में पिछले 24 घंटों में कुछ जगह भारी बारिश और कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई थी, वहीं मुंबई में भारी मॉनसूनी बारिश देखने को मिल रही है, कुछ दिन और बारिश के जारी रहने की संभावना है। इस साल मॉनसून देरी के साथ-साथ काफी कमजोर भी चल रहा है, मॉनसून अभी तक पूरे देश में ठीक से पहुंच नहीं पाया है, लिहाजा 28 जून तक देश में सामान्य से 35 फीसदी कम बारिश हुई है।

Advertisement

धान की बुआई पर असर
कृषि विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक किसानों ने धान की नर्सरी तो डाल दी है, लेकिन धान की रोपाई और अन्य फसलों की बुआई का काम अभी तक शुरु नहीं हो सका है, इस समय खरीफ की बुआई का सीजन चल रहा है, इस सीजन में धान के अलावा मक्का, ज्वार, बाजरा, उर्द जैसी फसलों की बुआई की जानी है, लेकिन बारिश कम होने की वजह से रोपाई का काम प्रभावित हो रहा है।

दिल्ली कब पहुंचेगा मॉनसून
मौसम विभाग के अनुसार 30 जून के आसपास बंगाल की खाड़ी से हवा के कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, इससे हवा के रुख में बदलाव होगा, बंगाल की खाड़ी से नमी भरी हवाएं यूपी होते हुए दिल्ली की ओर आएगी, 3 जुलाई के बाद यहां बारिश की संभावना है।