बांग्‍लादेश के इस क्रिकेटर ने रचा इतिहास, विश्‍व कप में अब तक ऐसा कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया

शाकिब अल हसन ने वो कर दिखाया जो विश्‍व के धाकड़ बल्‍लेबाज भी नहीं कर पाए । विश्‍व कप में ऐसा रिकॉर्ड बनाने वाले शाकिब पहले ऐसे क्रिकेटर हैं ।

New Delhi, Jul 03 : मंगलवार को खेले गए भारत-पाकिस्‍तान मुकाबले में बांग्लादेश की 28 रनों से हार हो गई । लेकिन मजबूत टीम भारत के खिलाफ तेवर दिखाने में बांग्‍लादेशी खिलाड़ी पीछे नहीं रहे । शानदार गेंदबाजी के साथ क्रीज पर भी डंटे रहे । इस मैच में बांग्‍लादेश के हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन मंगलवार को विश्व कप के इतिहास में पहले क्रिकेटर बन गए जिन्होंने एक ही टूर्नामेंट में 500 से अधिक रन बनाए और दस से ज्यादा विकेट लिए।

Advertisement

शाकिब ने बनाया रिकॉर्ड
विश्‍व कप 2019 के इस मुकाबले में भारत के खिलाफ 66 रन की पारी खेलने वाले शाकिब अलहसन कुल 7 पारियों में 542 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर आ गए । हालांकि उनसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय धुएंधार बल्‍लेबाज रोहित शर्मा (544) ही हैं । शाकिब का प्रदर्शन इस विश्‍वकप में शानदार रहा है वो अपनी टीम के लिए जीवन रक्षक की तरह मैदान में डंटे नजर आते हैं ।

Advertisement

गेंदबाजी भी बेहद शानदार 
7 पारियों में अब तक दो शतक और चार अर्धशतक बना चुके शाकिब ने विश्‍वकप 2019 में 34.9 की औसत से 11 विकेट भी लिए हैं । उन्‍होने इससे पहले न्यूजीलैंड के स्कॉट स्टायरिस ने 2007 विश्व कप में 499 रन बनाने के अलावा नौ विकेट लिए थे। वहीं टीम इंडिया के खिलाफ शाकिब ने 66 रन बनाने के अलावा ऋषभ पंत का विकेट भी झटका । उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 124 रन बनाए थे। साथ ही अफगानिस्तान के खिलाफ मैच में 29 रन देकर पांच विकेट भी लिए थे ।

Advertisement

सचिन के करीब पहुंचे शाकिब
विश्व कप के एक सीजन में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने वाले शाकिब दुनिया के ऐसे दूसरे बल्लेबाज बन गए । इस बार के विश्व कप में शाकिब ऐसा छह बार कर चुके हैं। उनसे आगे सचिन तेंदुलकर हैं जिन्होंने 2003 विश्व कप में ये कमाल किया था। सचिन ने 2003 के वर्ल्‍डकप में 7 बार 50 से ज्‍यादा स्‍कोर किया था । शाकिब ने सात मैचों में 108.40 की औसत से 542 रन बनाए है्ं। नाबाद 124 रन उनका इस विश्व कप में बेस्ट स्कोर है।