कोहली के इस एक फैसले से टूट सकता है 32 साल पुराना सिद्धू का रिकॉर्ड, जानें क्‍या है वो

वर्ल्‍ड कप लीग मुकाबलों में आज भारत अपना आखिरी मुकाबला श्रीलंका के साथ खेलेगा । भारत सेमीफाइनल में पहले से ही जगह बना चुका है …

New Delhi, Jul 06 : वर्ल्ड कप सेमीफाइनल में पहुंच चुकी भारतीय टीम के लिए आज होने वाला मुकाबला अहम नहीं है, इस मैच को लेकर कयास लग रहे हैं कि कोहली इसमें मयंक अग्रवाल को खिला सकते हैं । अगर मयंक को मौका मिलता है तो भारत के ऐसे 7वें खिलाड़ी होंगे, जो विश्‍व कप से अंतर्राष्‍ट्रीय करियर का आगाज करेगा । कोहली के इस फैसले के साथ ही 27 साल बाद कोई भारतीय क्रिकेटर वर्ल्ड कप से डेब्यू करेगा । हालांकि ये होगा या नहीं, पुष्टि करना संभव नहीं ।

Advertisement

श्रीलंका के खिलाफ मुकाबले में मयंक को मौका
कुछ ही देर में भारत और श्रीलंका के बीच आखिरी लीग मुकाबला होना है । ऐसे में माना जा रहा है कि कप्तान कोहली के पास ये बेहतरीन मौका होगा कि वो किसी बड़े मुकाबले से पहले इस मुकाबले के लिए बेंच पर बैठे कुछ खिलाड़ियों को मैदान पर आजमा सकें । जिनमें एक मयंक अग्रवाल भी हैं । अगर बल्लेबाज मयंक अग्रवाल को आज मैदान में उतारा जाता है तो उनके पास 32 साल पुराना एक रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा जो नवजोत सिंह सिद्धू ने बनाया था ।

Advertisement

कोहली की पसंद मयंक अग्रवाल
एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक मयंक अगवाल कप्‍तान कोहली और कोच रवि शास्त्री की पसंद हैं और उन्‍हीं के दबाव के कारण ही मयंक को टीम में रखा गया । अंबाती रायडू जैसे सीनियर प्‍लेयर को ना बुलाकर टीम ने नए खिलाड़ी को मौका दिया, जिसका नतीजा अंबाती का गुस्‍सा बनकर फूटा और उन्‍होने क्रिकेट करियर से ही संन्‍यास ले लिया । बहरहाल मयंक को लेकर एक दिलचस्‍प फैक्‍ट ये है कि उन्‍होने अब तक एक भी अंतर्राष्‍ट्रीय मैच नहीं खेला है । यानी कि उन्हें वनडे में अभी अपने करियर की शुरुआत करनी है ।

Advertisement

27 साल बाद मिलेगा मौका
अगर इस मैच में कोहली मयंक को मौका देते हैं तो वो वर्ल्ड कप से करियर का आगाज करने वाले भारत के सातवें खिलाड़ी होंगे । हालांकि एक आंकड़ा ये भी है कि वर्ल्ड कप से करियर का आगाज करने वाले भारतीय क्रिकेटरों की शुरुआत शानदार नहीं रही, सिर्फ सिद्धू ही शानदार प्रदर्शन कर सके  । सिद्धू ने 1987 के वर्ल्ड कप से डेब्‍यू किया था । उन्‍होनें पहला मैच ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ खेला था, जिसमें शानदार बल्लेबाजी करते हुए 79 गेंदों में 73 रनों की पारी खेली थी । सिद्धू ने इस लाजवाब पारी में 4 चौके के अलावा 5 छक्के भी लगाए थे जो उस समय के लिहाज करिश्माई पारी थी । हालांकि भारत यह मैच 1 विकेट से हार गया था । लेकिन अपने वनडे करियर के पहले मैच में किसी भारतीय का यह सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है । सिद्धू के बाद केवल अजय जडेजा ही एकमात्र ऐसे भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्हें वर्ल्ड कप से वनडे करियर शुरू करने का मौका मिला । ऐसे में मयंक अग्रवाल को अगर मौका मिलता है तो उन्‍हें आते ही एक रिकॉर्ड तोड़ने का भी अवसर मिलेगा ।