Expert Says: चुकुंदर का जूस, फायदे अनेक, डॉक्‍टर की फीस बचेगी

अगर आपने चुकंदर को अब तक अपनी डाइट से बाहर रखा हुआ है तो आगे पढ़ें और इसके फायदे जानें ।

New Delhi, Jul 10 : चुकंदर के बारे में एक बात सब जानते हैं कि ये खून बढ़ाने में मदद करता है । इसका रंग लाल है तो ये मत समझिए कि ये जूस आपकी ब्‍लड रिलेटेड प्रॉब्‍लम्‍स को दूर कर देगा । कुछ हद तक ये इसका समाधान करता है लेकिन इसके और भी कई फायदे हैं । जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे कि अब तक आपने इसे अपनी डेली डाइट में क्‍यों शामिल नहीं किया था । चुकंदर खून बढ़ाने के साथ ही ब्‍लड शुगर, डायबिटीज, कब्‍ज, मैमोरी, स्‍ट्रेस रिलीफ में रामबाण काम करता है ।

Advertisement

रिसर्च
अमेरिका स्थित वेक फॉरेस्ट यूनिवर्सिटी की रिसर्च बताती है कि एक्‍सरसाइज से पहले अगर एकगिलास बीट रूट का जूस पी लेने से मानसिक सेहत चुस्‍त-दुरुस्‍त हो जाती है । हमारा दिमाग तेज होता है और सोचने समझने की शक्ति बढ़ जाती है । इस रिसर्च में 55 वर्ष से अधिक उम्र के 26 पुरुषों और 55 महिलाओं को शामिल किया गया । इन सभी को सुबह ट्रेडमिल पर एक्‍सरसाइज करवाने से पहले बीट रूट का जूस दिया गया ।

Advertisement

 दिल के रोगों से जुड़ा खतरा कम
6 हफ्ते तक चले इस शोध में इन सभी की मानसिक क्षमता में बदलाव पाया गया । मैमोरी भी शार्प हुई । हैरान करने वाला एक फैक्‍ट जो सामने आया वो ये था कि ये सभी लोग उच्‍च रक्‍त चाप के मरीज थे । यानी ब्‍लड प्रेशर के लेवल को सुधारने में भी बीट रूट असरदार है । इस रिसर्च से अलग चुकन्दर के फायदे जानें तो ये ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में भी कारगर है । जिसके बाद व्‍यक्ति को दिल के रोगों से जुड़ा खतरा कम हो जाता है ।

Advertisement

अच्‍छी डायट का हिस्‍सा
चुकन्दर को आप सलाद, जूस या सब्‍जी के रूप में ले सकते हैं । इसका रंग ही इसकी पहचान है, चटर लाल और बैंगनी रंग का सुर्ख जूस पीने में भले इतना स्‍वादिष्‍ट ना हो लेकिन इसे एक अच्‍छी हैल्‍थ ड्रिंक मानकर जरूर पीएं । चुकंदर गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत ही अच्‍छी डायट का हिस्‍सा है । इसमें हाई फॉलिक एसिड होता है, और अजन्‍मे बच्‍चे के स्‍पाइन कॉर्ड को बनाने में ये मदद करता है । इसे खाने से गर्भवती महिलाओं को थकान का अनुभव भी कम होता है । हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में हुई एक स्‍टडी में सामने आया है कि जिन लोगों को ब्रेस्ट या प्रोस्टेट कैंसर होता है, वो अगर चुकन्दर खाते हैं उनके ट्यूमर बढ़ने की गति 12.5% कम हो जाती है। यानी अगर आप शुरू से ही इसका सेवन कर रहे हों तो कैंसर का रिस्‍क भी कम हो सकता है ।