आप क्रिकेट विश्‍वकप में उलझे हैं, यहां इस महिला वेटलिफ्टर ने स्‍वर्ण दिलाकर भारत को दिलाया पहला स्‍थान

मीराबाई चानू ने ओलिम्पिक क्वालीफाई इवेंट के महिला 49 किग्रा वर्ग में कुल 191 किग्रा (84+107) वेट लिफ्ट कर स्वर्ण पदक जीता।

New Delhi, Jul 10 : विश्‍वकप के अंतिम मैचों के रोमांच के बीच एक खबर उस क्षेत्र से जहां इन दिनों भारतीय खिलाडि़यों का बोलबाला है । जहां भारत लगातार एक के बाद एक नए कीर्तिमान सथापित कर रहा है । हम बात कर रहे हैं राष्ट्रमंडल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप की जहां पहले दिन यानी मंगलवार को पूर्व वर्ल्ड चैम्पियन मीराबाई चानू ने स्वर्ण पदक जीतकर भारत को गर्व का मौका दिया ।

Advertisement

मंगलवार से शुरू हुई चैम्प्यिनशिप
मेगलवार से शुरू हुई राष्‍ट्रमंडल वेटलिफ्टिंग चैम्पियनशिप में भारत ने मंगलवार को कुल आठस्वर्ण, तीन रजत और दो कांस्य समेत 13 पदक अपने नाम किए। मीराबाई चानू ने ओलिम्पिक क्वालीफाई इवेंट के महिला 49 किग्रा वर्ग में कुल 191 किग्रा (84+107) वेट लिफ्ट कर स्वर्ण पदक जीता। चानू के लिए यहां से मिले अंक 2020 टोक्यो ओलिम्पिक की अंतिम रैंकिंग में काफी अहम साबित होंगे।

Advertisement

चूक गई थीं चानू
अप्रैल महीने में मीराबाई चानू चीन के निंगबाओ में एशियाई चैम्पियनशिप में 199 किग्रा वजन मुकबाले में मामूली अंतर से पदक से चूक गईं थीं। दरअसल  ओलिम्पिक 2020 में क्वालीफाई करने के लिए चानू को 18 महीने के अंदर होने वाले छह टूर्नामेंटों में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा । इनमें से ही चार सर्वश्रेष्ठ नतीजों के आधार पर क्वालीफाई का फैसला होगा।

Advertisement

पदक जीतने वाले खिलाड़ी
मंगलवार को जीतने वाले अन्‍य खिलाडि़यों में झिल्ली डालाबेहरा ने 45 किग्रा वर्ग में 154 किग्रा वजन स्वर्ण पदक जीता । आपको बता दें ये इवेंट ओलिम्पिक कैटेगरी में नहीं है । वहीं 55 किग्रा वर्ग में सोरोइखाइबाम बिंदिया रानी ने स्वर्ण और वहीं मत्सा संतोषी ने रजत पदक जीता । बात पुरूष वर्ग की करें तो यहां भी भारत को खुशी का मौका मिला । 55 किग्रा वर्ग में रिषिकांता सिंह ने स्वर्ण पदक जीता ।