दादा की सलाह पर आईसीसी और इंग्लैंड ने नहीं किया अमल, अब हो रही फजीहत

सौरव गांगुली के मुताबिक भारत में ईडेन पर सभी मैचों के लिये इन कवर्स का इस्तेमाल होता है, जब भी बारिश आती है, तो पूरे मैदान को ढंक दिया जाता है।

New Delhi, Jul 10 : आईसीसी क्रिकेट विश्वकप 2019 के लीग मुकाबले के बाद अब नॉकआउट का दौर शुरु हो चुका है, टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच खेला जा रहा पहला सेमीफाइनल बारिश की वजह से रोकना पड़ा, न्यूजीलैंड की पारी के 47वें ओवर में अचानक बारिश आ गई, जिसके बाद मैच को रोका गया, करीब एक घंटे तेज बारिश होती रही, जिसकी वजह से मैदान में पानी भर गया, हालांकि पिच और उसके आसपास की जगह को कवर किया गया था, लेकिन पूरे मैदान को कवर नहीं किया गया था, ऐसे में डर ये था कि अगर मैदान सूख नहीं पाएगा, तो मैच नहीं हो पाएगा।

Advertisement

चार मैच रद्द
आपको बता दें इस टूर्नामेंट के शुरुआती 18 मैचों में से 4 मैच बारिश की वजह से रद्द हो गये, मैच रद्द होने का सबसे बड़ा कारण आउटफील्ड का नहीं सूखना था, इस वजह से आईसीसी और मेजबान इंग्लैड की खूब आलोचना हुई, मालूम हो कि जब बारिश की वजह से मैच रद्द हो रहे थे, तो पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने आउटफील्ड को खराब होने से बचाने के उपाय बताये थे, लेकिन आईसीसी और इंग्लैंड ने उन उपायों को नहीं अपनाया।

Advertisement

पूरे मैदान को कवर करें
पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने सुझाव दिया था कि आउटफील्ड को खराब होने से बचाने के लिये पूरे मैदान को कवर्स से ढक दें, उन्होने कोलकाता के ईडेन गार्डन पर इस्तेमाल किये जाने वाले कवर्स का हवाला दिया, गांगुली ने कहा कि ईडेन पर इस्तेमाल किये जाने वाले कवर्स इंग्लैंड से ही मंगाये गये, अगर इन कवर्स का इस्तेमाल इंग्लैंड में भी करेंगे, तो ये आधी कीमत में उपलब्ध होंगे, और टैक्स फ्री भी रहेंगे।

Advertisement

दस मिनट में खेल शुरु
सौरव गांगुली के मुताबिक भारत में ईडेन पर सभी मैचों के लिये इन कवर्स का इस्तेमाल होता है, जब भी बारिश आती है, तो पूरे मैदान को ढंक दिया जाता है, जैसे ही बारिश रुकती है, तो दस मिनट के अंदर खेल शुरु हो जाता है। पहले जो नीले कवर्स इस्तेमाल होते थे, उनकी तुलन में दस गुना ज्यादा समय बचता है, हल्के होने की वजह से सूरज की रोशनी भी इन कवर्स के आर-पार हो जाती है। जिससे मैदान सुखाने में मदद मिलती है।

पूरा मैदान ढकने की शुरुआत
मालूम हो कि बारिश से बचने के लिये पहले सिर्फ पिच और 30 यार्ड का पूरा सर्कल एरिया ही कवर किया जाता था, लेकिन बंगाल क्रिकेट संघ के अध्यक्ष बनने के बाद सौरव गांगुली ने बारिश में पूरे मैदान को हल्के कवर्स से ढकने की शुरुआत की, जिसका फायदा भी देखने को मिला। गांगुली ने बताया कि ईडेन पर इस्तेमाल किये जाने वाले कवर्स लॉर्ड्स पर भी इस्तेमाल होते हैं, उनके मुताबिक अगर इन कवर्स का इस्तेमाल आउटफिल्ड ढकने के लिये किया जाए, तो घास का रंग बदलकर भूरा नहीं होता।