न्यूजीलैंड के इस खिलाड़ी ने इंग्लैंड को बनाया विश्व विजेता, पढिये खास कनेक्शन

इंग्लैंड की टीम में स्टोक्स की वहीं जगह है, जो कुछ समय पहले दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ की हुआ करती थी।

New Delhi, Jul 15 : वैसे तो किसी भी खेल में किसी और देश में पैदा हुए खिलाड़ी का दूसरे देश के लिये खेलना कोई नई और हैरान करने वाली बात नहीं है, लेकिन कुछ खिलाड़ी ऐसे होते हैं, जो खुद को ऐसे मुकाम पर लाकर खड़े कर देते हैं, कि उनकी खूब चर्चा होने लगती है। न्यूजीलैंड और आईसीसी विश्वकप की ट्रॉफी के बीच उनके देश का ही एक खिलाड़ी खड़ा हो गया, जिसने किवी टीम के हाथ से जीत छीन ली, जिसकी वजह से इंग्लैंड पहली बार विश्व विजेता बना।

Advertisement

कौन है ये खिलाड़ी
ये क्रिकेटर कोई और नहीं बल्कि दुनिया के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर में शुमार किये जाने वाले बेन स्टोक्स हैं, जिन्होने फाइनल मुकाबले में नाबाद 84 रनों की पारी खेलकर न्यूजीलैंड से जीत छिन लिया, उनकी पारी की खूब तारीफ हो रही है, आइये आपको बताते हैं कि न्यूजीलैंड के साथ उनका क्या खास कनेक्शन है।

Advertisement

क्रिकेट के लिये इंग्लैंड का रुख
अंग्रेज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स का जन्म 4 जून 1991 को न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च में हुआ था, स्टोक्स के पिता रग्बी कोच थे, पिता कोचिंग के लिये इंग्लैंड आकर बस गये, तब बेन स्टोक्स की उम्र करीब 12 साल रही होगी, वो नॉदर्न इंग्लैंड में क्रिकेट खेलने लगे, 15 साल की उम्र में स्टोक्स ने 2006 में नॉदर्न लंकाशायर एंड कमबरिया क्रिकेट लीग प्रीमियर लीग डिविजन का टाइटल जीता, हालांकि 2013 में उनके माता-पिता वापस न्यूजीलैंड जाकर बस गये।

Advertisement

इंग्लैंड के नये फ्लिंटॉफ
इंग्लैंड की टीम में स्टोक्स की वहीं जगह है, जो कुछ समय पहले दिग्गज ऑलराउंडर एंड्रयू फ्लिंटॉफ की हुआ करती थी, मतलब ये खिलाड़ी गेंदबाजी या बल्लेबाजी दोनों से अपनी टीम को मैच जिताने की क्षमता रखता है, स्टोक्स ने इस विश्वकप में बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया, उन्होने सात विकेट हासिल किये और बल्ले से 468 रन बनाये।
विश्वकप 2019 में प्रदर्शन- 11 मैच, 468 रन, सर्वश्रेष्ठ – 89, औसत 66.85, स्ट्राइक रेट- 93.60, अर्धशतक-5