आईसीसी विश्वकप फाइनल के सबसे रोमांचक ओवर की कहानी, जिसने फैंस की धड़कनें बढा दी

सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाये, खास बात ये रही कि न्यूजीलैंड की टीम ने भी यही स्कोर बनाया।

New Delhi, Jul 15 : मेजबान इंग्लैंड ने बेहद रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड की टीम को पीछे छोड़ पहली बार आईसीसी क्रिकेट विश्वकप का खिताब जीत लिया है, सुपर ओवर तक चसे इस मुकाबले में दोनों टीमों ने भरपूर कोशिश की, लेकिन इंग्लैंड ने सुपर ओवर में ज्यादा चौके छक्के लगाये, जिसकी वजह से फैसला उनके पक्ष में रहा, इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 241 रन बनाये, जबाव में इंग्लैंड की टीम की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही, लेकिन फिर बेन स्टोक्स (84 रन) दीवार की तरह खड़े हो गये, और मैच टाई करवा दिया, इसके बाद मुकाबला सुपर ओवर में चला गया।

Advertisement

सुपर ओवर
सुपर ओवर में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 15 रन बनाये, खास बात ये रही कि न्यूजीलैंड की टीम ने भी यही स्कोर बनाया, लेकिन ज्यादा चौके छक्के होने की वजह से पलड़ा मेजबान इंग्लैंड की भारी रहा, और उन्हें विश्व विजेता घोषित किया गया।

Advertisement

फाइनल के आखिरी ओवर्स
50वां ओवर ट्रेंट बोल्ट गेंदबाजी के लिये आये और इंग्लैंड की ओर से क्रीज पर बेन स्टोक्स और आदिल रशीद मौजूद थे, पहली गेंद पर कोई रन नहीं, दूसरी गेंद फिर बोल्ड ने ऑफ में फुल लेंथ डाली, हालांकि गेंद यॉर्कर नहीं रही, स्टोक्स ने शॉट खेला, गेंद सीधे विलियमसन के पास गई, कोई रन नहीं। तीसरी गेंद पर बोल्ट ने स्लॉअर फेंका, जिस पर स्टोक्स ने कड़ा प्रहार किया और 6 रन मिले।

Advertisement

आखिरी तीन गेंद
चौथी गेंद पर फिर बेन स्टोक्स ने कड़ा प्रहार किया, इस बार किस्मत उनके साथ थी, फिर से 6 रन मिले। अब दो गेंद में तीन रनों की जरुरत थी, बोल्ट ने मिडिल स्टंप पर यॉर्कर फेंका, स्टोक्स ने लेग साइड में हटकर गेंद को लांग ऑफ की तरफ धकेल दिया, मिचेल सेंचनर ने गेंद को रोका और थ्रो किया, आदिल रशीद रन आउट हो गये। अब आखिरी गेंद में दो रन की जरुरत, इस बार बोल्ट ने मिडिल स्टंप पर फुल टॉस फेंका, स्टोक्स ने लांग ऑन की दिशा में गेंद घुमाया, एक रन तेजी से पूरा किया और लेकिन दूसरे रन के चक्कर में मार्क वुड रन आउट हो गये, मुकाबला टाई, दोनों टीमों का स्कोर निर्धारित 50 ओवर में 241 रन।