बर्थडे: बी ग्रेड फिल्‍मों से शुरुआत, स्‍कूल तक नहीं गईं कैटरीना, कैफ नहीं है असली सरनेम

बॉलीवुड टॉप एक्‍ट्रेस कैटरीना कैफ पूरे 36 साल की हो चुकी हैं । उनके फैन्‍स उन्‍हें बर्थडे की ढेर सारी विशेज दे रहे हैं । कैटरीना से जुड़ी कुछ ऐसी बातें आगे पढ़ें जो शायद आप उनके बारे में ना जानते हों ।

New Delhi, Jul 16 : हॉन्ग-कॉन्ग में पैदा हुई कैटरीना कैफ हिंदुस्‍तानी नहीं हैं, लेकिन उन्‍होने बॉलीवुड में आकर जिस तरह से हिंदी फिल्‍मों पर अपना कब्‍जा जमाया है उसे देखकर कहीं से नहीं लगता कि वो इंडियन फिल्‍म एक्‍ट्रेसेज से किसी भी मायने में कम हों । कैटरीना इंग्लैंड में पली बढ़ी हैं और लंदन से ही उन्‍होने मॉडलिंग करियर की शुरुआत की है । कैटरीना इस वक्‍त इंडिया की टॉप्‍ मोस्‍ट एक्‍अ्रेस हैं जो एक फिल्‍म के लिए मोटी फीस लेती हैं । कैटरीना ने बॉलीवुड के हर बड़े स्‍टार और तीनों खान के साथ काम किया है ।

Advertisement

हिंदी नहीं बोल पातीं कैटरीना
फिल्‍मों में भले कैटरीना कैफ हिंदी में डायलॉग बोलतीं नजर आती हो, लेकिन आप जानकर हैरानहोंगे कि वो अब भी अच्छे से हिंदी नहीं बोल पाती हैं । कैटरीना ने हिंदी के अलावा तेलुगू, मलयालय भाषा में भी काम किया है । बहरहाल कैटरीना का आज जन्‍मदिन है और सबसे पहले आपको यही बताते हैं कि उनका पूरा नाम Katrina Turquotte है। इसके अलावा आपको ये जानकर भी हैरानी होगी कि कैटरीना किसी स्कूल में नहीं पढ़ी हैं, बल्कि उनकी स्कूलिंग घर में ही हुई है।

Advertisement

कैटरीना की मां ने ही उठाई उनकी जिम्‍मेदारी
आज अपने बड़े से परिवार को संभाल रहीं कैटरीना का बचपन दुख में गुजरा । कैटरीना के पिता उनकी मां के साथ नहीं रहते, और उनकी मां ने ही उन्हें बड़ा किया है। कैटरीना कैफ की 6 बहनें और 1 भाई है । बॉलीवुड में कैट की शुरुआत बी ग्रेड फिल्‍म बूम से हुई थी, फिल्म में अमिताभ बच्चन भी थे। हालांकि ये फिल्‍म धराशायी हो गई थी । इसके बाद कैट ने साल 2004 में तेलुगू फिल्म मल्लीस्वरी की, जिसके लिए उन्‍हें 75 लाख रुपये बतौर फीस दिए गए ।

Advertisement

ऐसे बदला नाम
कैटरीना टरकॉटा से कैटरीना कैफ नाम के पीछे बूम फिल्म की प्रोड्यूसर आएशा श्रॉफ हैं, ये नाम भारतीय आसानी से बोल सकते हैं इसलिए ऐसा किया गया । हालांकि पहले कैफ की जगह कैटरीना काजी नाम करने का प्रस्‍ताव भी था । कैटरीना कैफ के पास भारत की नागरिकता नहीं है, वो इंग्‍लैंड में अच्‍छी खासी प्रॉपर्टी की मालकिन है । एक खास बात ये कि कैटरीना ने बॉलीवुड सबसे ज्यादा अक्षय कुमार के साथ फिल्मों में काम किया है। उन्‍हें अब तक 25 अवार्ड भी मिल चुके हैं। कैटरीना सलमान खान की करीबी हैं, उन्‍हें उनके रिलेशन्‍स को लेकर भी खूब सुर्खियां मिलती हैं ।

Advertisement