टीम इंडिया के नये कोच में होनी चाहिये ये तीन खूबियां, बीसीसीआई ने मांगे आवेदन

पूर्व कोच अनिल कुंबले का कार्यकाल विवादास्पद परस्थितियों के बाद खत्म हुआ था, इसके बाद टीम की बागडोर जुलाई 2017 में रवि शास्त्री को सौंपी गई।

New Delhi, Jul 17 : आईसीसी विश्वकप में टीम इंडिया का सफर सेमीफाइनल में ही खत्म हो गया, अब बीसीसीआई लेकर टीम में उटा-पटक की तैयारी शुरु हो गई है, बीसीसीआई ने मंगलवार को मुख्य कोच समेत टीम के अन्य सहयोगी स्टाफ के लिये आवेदन मांगे हैं, जिन पदों के लिये आवेदन मांगे गये हैं, उनमें पुरुष टीम के मुख्य कोच, बल्लेबाजी कोच, गेंदबाजी कोच, फिल्डिंग कोच, फिजियोथेरेपिस्ट, स्ट्रेंथ एंड कंडीशनिंग कोच और प्रशासकीय मैनेजर के पद भी शामिल है। मुख्य कोच के लिये तीन योग्यता मांगी गई है।

Advertisement

मुख्य कोच के लिये योग्यता
बीसीसीआई द्वारा जारी 3 बिंदुओं के पात्रता दिशा-निर्देश के मुताबिक मुख्य कोच की सबसे पहली योग्यता होनी चाहिये, कि उनकी उम्र 60 साल से कम हो, इसके साथ ही कम से कम दो साल का इंटरनेशनल कोचिंग का अनुभव हो। साथ ही टेस्ट खेलने वाले देश को कम से कम 2 साल कोचिंग देने का अनुभव, या फिर एसोसिएट सदस्य, ए टीम, आईपीएल में से किसी एक को कम से कम 3 साल तक कोचिंग देने का अनुभव हो, टीम इंडिया के कोच के लिये सबसे बड़ी जो योग्यता है, वो ये है कि कम से कम 30 टेस्ट या फिर 50 वनडे इंटरनेशनल खेले हों।

Advertisement

2017 में नहीं थी स्पष्टता
पूर्व कोच अनिल कुंबले का कार्यकाल विवादास्पद परस्थितियों के बाद खत्म हुआ था, इसके बाद टीम की बागडोर जुलाई 2017 में रवि शास्त्री को सौंपी गई, लेकिन उन्हें पद पर नियुक्त किये जाने से पहले बीसीसीआई ने जो दिशा-निर्देश जारी किये थे, उसमें पूरी तरह से स्पष्टता नहीं थी, लेकिन इस बार मुख्य कोच के साथ बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फिल्डिंग कोच के लिये तीन बिंदुओं की पात्रता निर्देश जारी किये गये हैं। मुख्य कोच की तुलना में बाकी तीनों पदों के आवेदक कम से कम 10 टेस्ट या 25 वनडे मैच खेले हों।

Advertisement

वेस्टइंडीज दौरे तक शास्त्री
मुख्य कोच रवि शास्त्री का कांट्रेक्ट आईसीसी विश्वकप तक था, लेकिन बीसीसीआई ने इसे 45 दिनों के लिये बढा दिया है, वो वेस्टइंडीज दौरे तक इस पोस्ट पर बनें रहेंगे, सहयोगी स्टाफ में शामिल बल्लेबाजी कोच संजय बांगड़, गेंदबाजी कोच भरत अरुण और फिल्डिंग कोच आर श्रीधर शामिल हैं, कहा जा रहा है कि रवि शास्त्री के साथ ये तीनों भी बदले जाएंगे।