नई टीम इंडिया करेगी वेस्टइंडीज का दौरा, इन नये खिलाड़ियों को मिल सकता है मौका

अब भारतीय टीम को वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है, सबकी नजरें 19 जुलाई को होने वाली चयन समिति की बैठक पर है।

New Delhi, Jul 17 : आईसीसी विश्वकप 2019 अब बीती बात हो चुकी है, विश्व विजेताओं की सूची में अब इंग्लैंड का नाम भी शामिल हो चुका है, इस दौरान कई टीमें ऐसी रही, जिनका प्रदर्शन संतोषजनक रहा, तो कई टीमें ऐसी भी रही, जिनके खराब प्रदर्शन से उन्हें आलोचना का सामना करना पड़ा। आईसीसी विश्वकप में लीग मुकाबलों में तो भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन किया, लेकिन सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई, अब टीम में बदलावों का दौर शुरु होने की संभावना जताई जा रही है।

Advertisement

19 जुलाई को बैठक
अब भारतीय टीम को वेस्टइंडीज दौरे पर जाना है, सबकी नजरें 19 जुलाई को होने वाली चयन समिति की बैठक पर है, कि आखिर वेस्टइंडीज दौरे पर किन खिलाड़ियों का चयन होता है, कुल मिलाकर ये कहा जा रहा है कि विश्वकप के बाद एक नई टीम इंडिया वेस्टइंडीज का दौरा करेगी, नई इसलिये क्योंकि इस टीम में ना विराट कोहली होंगे और ना बुमराह, साथ ही धोनी और धवन का जाना भी मुश्किल है, टीम के कप्तान रोहित शर्मा हो सकते हैं, तो रहाणे और अश्विन की वापसी भी तय दिख रही है।

Advertisement

विराट को आराम
नियमित कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को इस दौरे के लिये आराम दिया गया है, इस बात की भी पूरी संभावना है कि धोनी और धवन भी इस दौरे पर नहीं जाएंगे, ऐसे में कई युवा खिलाड़ियों को टीम में जगह पक्की करने का मौका मिलेगा, आइये आपको बताते हैं कि किन खिलाड़ियों को वेस्टइंडीज दौरे का टिकट मिल सकता है।

Advertisement

युवा खिलाड़ियों को मौका
टीम इंडिया को वेस्टइंडीज दौरे की शुरुआत टी-20 सीरीज से करनी है, बीसीसीआई युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जता सकती है, शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर को मौका दिया जा सकता है, जबकि पंत के साथ दूसरे विकेटकीपर के तौर पर ईशान किशन को मौका मिल सकता है, तेज गेंदबाजों की सूची में नवदीप सैनी का नाम आ सकता है। वहीं अगर वनडे टीम की बात करें तो टीम में अनुभव और युवा जोश को बैलेंस हो सकता है, अय्यर का चुना जाना लगभग तय है, तो सैनी को भी टिकट मिल सकता है।

संभावित टेस्ट टीम
बल्लेबाज- मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, चेतश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे (कप्तान), रोहित शर्मा, हनुमा विहारी
गेंदबाज- मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, युजवेन्द्र चहल और आर अश्विन
ऑलराउंडर- हार्दिक पंड्या, रविन्द्र जडेजा
विकेटकीपर- ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक
वनडे टीम
बल्लेबाज- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, मयंक अग्रवाल, मनीष पांडे, केदार जाधव, श्रेयस अय्यर
गेंदबाज- मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, खलील अहमद, युजवेन्द्र चहल और कुलदीप यादव
ऑलराउंडर- हार्दिक पंड्या और रविन्द्र जडेजा
विकेटकीपर- ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक
टी-20 टीम
बल्लेबाज- रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे
गेंदबाज- नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, खलील अहमद, कुलदीप यादव और युजवेन्द्र चहल
विकेटकीपर- ऋषभ पंत और ईशान किशन
ऑलराउंडर- हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या और रविन्द्र जडेजा

वेस्टइंडीज दौरा कार्यक्रम
टीम इंडिया का वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त से शुरु होगा, इसमें तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेले जाएंगे। दौरे का आगाज टी-20 सीरीज से होगा, इसके बाद 8 अगस्त से वनडे सीरीज खेली जाएगी, फिर 22 अगस्त से पहला टेस्ट मैच शुरु होगा, टीम का चयन 19 जुलाई को हो सकता है।