बाढ से बेहाल से बिहार से सामने आई झकझोर देने वाली तस्वीर

बिहार में पिछले कुछ दिनों से बाढ का कहर जारी है, मुजफ्फरपुर के शिवाईपट्टी थाना क्षेत्र के शीतलपट्टी गांव से 1 बच्चे की तस्वीर सामने आई है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है।

New Delhi, Jul 18 : दुनिया भर में हर साल कई प्राकृतिक और मानवजनित आपदाएं आती रहती हैं, इस दौरान दिल को झकझोर देने वाली कई तस्वीरें सामने आती रहती है, आमतौर पर देखा जाता है, कि इस तरह की त्रासदियों में सबसे ज्यादा बच्चे और बड़े-बूढे प्रभावित होते हैं, बिहार में जारी बाढ के कहर के बीच दिल दहला देने वाली ऐसी ही एक तस्वीर सामने आई है, जो तेजी से वायरल हो रही है।

Advertisement

तस्वीर वायरल
बिहार में पिछले कुछ दिनों से बाढ का कहर जारी है, मुजफ्फरपुर के शिवाईपट्टी थाना क्षेत्र के शीतलपट्टी गांव से 1 बच्चे की तस्वीर सामने आई है, जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है, नदी में डूबे अर्जुन नाम के इस बच्चे की तस्वीर झकझोर देने वाली है।

Advertisement

तेज धारा में डूबे तीन बच्चे
शीतलपट्टी के मीनापुर में शत्रुघ्न राम की पत्नी रीना देवा बागमती के तट पर कपड़ा धोने और नहाने गई थी, रीना के साथ उनके चार बच्चे भी गये थे, जो नदी के किनारे खेल रहे थे, तभी अचानक एक बच्चा पानी में फिसल गया और डूबने लगा, बच्चे को डूबता देख रीना और बाकी तीनों बच्चे भी पानी में कूद पड़े, तेज बहाव होने की वजह से सभी डूबने लगे, स्थानीय लोगों ने किसी तरह रीना और उनकी एक बेटी राधा को तो बचा लिया, लेकिन बाकी तीन बच्चे अर्जुन, राजा और बेटी ज्योति को बाहर नहीं निकाला जा सका।

Advertisement

12 जिले बेहाल
बिहार के 12 जिले बाढ प्रभावित हैं, 26 लाख से ज्यादा लोगों के जीवन पर इसका असर पड़ रहा है, बाढ की वजह से बिहार में अब तक 71 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, घटना वाले शाम को किसी तरह तीनों बच्चों के शव को पानी से बाहर निकाला जा सका, जिसमें एक बच्चे की जो तस्वीर सामने आई है, उसका नाम अर्जुन है और वो सिर्फ तीन महीने का था।

सीरिया का तीन साल का बच्चा
मालूम हो कि 2015 में तुर्की के समुद्र तट पर 1 सीरियाई बच्चे की तस्वीर खूब वायरल हुई थी, जिसने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया था, सीरिया में चल रहे गृहयुद्ध के दौपान एलन कुर्दी नाम के इस तीन साल के बच्चे का शव तुर्की के समुद्री तट पर बहकर पहुंचा था।