बिहार की जिस तस्‍वीर ने दिल झकझोर दिया, उसका सच कुछ और है, सामने आया डीएम का दावा

मुजफ्फपुर के डीएम आलोक रंजन घोष का कहना है स्थानीय ग्रामीणों और हादसे में बची महिला की सात साल की बच्ची ने बच्‍चे की मौत के पीछे जो वजह बताई है उसका कारण बाढ़ नहीं है ।

New Delhi, Jul 19 : बिहार समेत देश के कई हिस्‍सों में कुछ समय से लगातर बाढ का कहर जारी है । इस बीच आई एक तस्‍वीर ने सबके दिल को झकझोर दिया ।  मुजफ्फरपुर के शिवाईपट्टी थाना क्षेत्र के शीतलपट्टी गांव से 1 बच्चे की तस्वीर पिछले दो दिन से सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। कहा जा रहा है कि ये बच्‍च बाढ़ में डूब कर मर गया । लेकिन अब इस तस्‍वीर पर घमासान मच गया है । प्रशासन और ग्रामीण इसे लेकर अलग – अलग दावे पेश कर रहे हैं ।

Advertisement

बाढ़ में डूबकर मौत का दावा खारिज
बच्‍चे की मौत बाढ़ से हुई इसे लेकर प्रशासन का अपना दावा है । तस्वीर को लेकर नया खुलासाये है कि बच्‍चे की मौत की वजह पारिवारिक कलह बताई जा रही है । जांच के बाद सामने आया था कि मासूम के शव की ये दर्दनाक तस्वीर बिहार के मुजफ्फपुर जिले के मीनापुर प्रखंड के रानीखेड़ा पंचायत के शीतलपट्टी गांव की है, और बच्चे की मौत बागमती नदी में डूबने से हुई है लेकिन प्रशासन ने बाढ़ में डूबने से मौत के दावे को खारिज कर दिया है।

Advertisement

डीएम का चौंकाने वाला बयान
मामले में मुजफ्फपुर के डीएम आलोक रंजन घोष का कहना है स्थानीय ग्रामीणों और हादसे में बची  महिला की सात साल की बच्ची ने बच्‍चे की मौत के पीछे जो वजह बताई है उसका कारण बाढ़ नहीं है । डीएम के मुताबिक ये घटना आपराधिक घटना है । घटना 16 जुलाई 2019 की हैं । डीएम ने बताया कि क्षेत्र में शत्रुघ्न राम नाम के शख्‍स की पत्नी रीना देवी जब उससे फोन पर बात कर रही थी तो उसकी अनबन हो गई, गुस्‍से में आकर उसने अपने चार बच्चों को पानी में धक्का दे दिया और खुद भी कूद गई । बताया जा रहा कि महिला का पति शत्रुघ्न राम पंजाब में नौकरी करता है ।

Advertisement

एक बेटी और महिला को बचाया गया
मिली जानकारी के अनुसार महिला के चार बच्चों में एक की उम्र तीन महीने, दूसरे की 5 साल और तीसरी बच्‍ची की 7 साल और चौथी बच्‍ची 12 साल की थ। चारों बच्‍चों में से 7 साल की बच्ची और महिला को डूबने से बचा लिया गया, बाकी 3 बच्चों की मौत हो गई । डीएम ने ये भी कहा कि घटना बागमती नदी में हुई जरूर है लेकिन जानबूझकर किया गया प्रयास है  । मामले में महिला रीना देवी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है । उसके पति ने पुलिस को बताया कि चमकी बुखार से पीडि़त उसकी पत्‍नी की दिमागी हालत ठीक नहीं थी ।

ग्रामीणों का दावा
डीएम से इतर ग्रामीण इस मामले में कुछ और ही कह रहे हैं । मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गांववालों ने घटना के बारे में बताते हुए कहा कि रीना कपड़े धोने और नहाने के लिए बागमती नदी के किनारे आई थी। जब वह पानी में उतरी और कपड़े धो रही थी तो उसका तीन महीने का बेटा पानी में गिर गया । उसके बचाने के लिए वो खुद भी वानी में उतर गई और उसके तीनों बच्‍चे भी नदी में कूद गए । घाट पर मौजूद दूसरे लोगों ने रीना और उसकी एक बेटी को तो बचा लिया लेकिन बाकी तीन बच्‍चे नदी के प्रवाह में बह गए ।