दूध पीने के बाद भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, खतरनाक है

ये सारी चीजें दूध के साथ गलत कॉम्बिनेशन बनाती हैं और पेट को नुकसान पहुंचाती हैं । साथ ही आपको जुकाम, खांसी, कफ और एलर्जी हो सकती है।

New Delhi, Jul 19 : प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए और डी, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर दूध मानुष्‍यों के समग्र विकास और बेहतर स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है। एक्सपर्ट मानते हैं कि दूध के भरपूर फायदे पाने के लिए इसे सही समय पर पीना जरूरी है। ठंडा और गर्म दोनों रूपों में दूध के अलग-अलग फायदे हैं। दूध से आपको हड्डियों और शरीर के विकास के साथ कई रोगों से बचने में मदद मिलती है। दूध को हल्दी, इलायची, शहद जैसी कुछ चीजों के साथ पीने से अधिक फायदे मिलते हैं। लेकिन कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिन्‍हें अगर दूध पीने के बाद खा लिया तो समझिए आपको परेशानी हो सकती है ।

Advertisement

मछली और चिकन
ऐसा कहा जाता है कि दूध या दही जैसी डेयरी उत्पादों के साथ मछली का सेवन नहीं करना चाहिए।

Advertisement

Advertisement

ऐसा इसलिए क्‍योंकि मछली में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और अगर आप इसके साथ दूध भी पी लेंगे तो आपको पाचन से जुड़ी तकलीफ हो सकती हैं । इसमें फूड पॉइजनिंग, गैस, अपच और पेट दर्द जैसे लक्षण शामिल हैं।
उड़द की दाल
उड़द की दाल में विटामिन, मिनरल्स और फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसे पचने में थोड़ा लंबा समय लगता है। दूध के साथ इसके सेवन से पाचन प्रक्रिया बुरी तरह से प्रभावित होती है। इससे आपको पेट में दर्द, उलटी और शरीर में भारीपन जैसी तकलीफ हो सकती है। बेहतर है कि उड़द की दाल के सेवन के कम से कम दो घंटे बाद ही इनका सेवन करें।

खट्टे फल
कुछछ खट्टे फल जैसे संतरे, अंगूर, नींबू, लीची आदि के साथ डेयरी उत्पादों के सेवन से बचना चाहिए। ये सारी चीजें दूध के साथ गलत कॉम्बिनेशन बनाती हैं और पेट को नुकसान पहुंचाती हैं । साथ ही आपको जुकाम, खांसी, कफ और एलर्जी हो सकती है।
तिल और नमक
यदि आप कोई भी ऐसा भोजन खा रहे हैं जिसमे की तिल और नमक का इस्तेमाल हुआ हो तो कम से कम दो घंटे दूध और दही का सेवन ना करें। ये शरीर के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इससे आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

कटहल या करेले की सब्जी
कटहल और करेले की सब्जी खाने के बाद आपको दूध या दही से बचना चाहिए। इससे आपको त्वचा रोग जैसे दाद, खाज, खुजली, एग्जिमा, सोराइसिस आदि हो सकते हैं।
मूली
दूध को कभी भी नमकीन और खट्टी चीजों के साथ नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा यदि किसी खाद्य पदार्थ में मूली का प्रयोग किया गया है तो इसके तुरंत बाद दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि ऐसा करने से दूध विषैला हो सकता है साथ ही त्वचा संबंधी रोग होने की आशंका रहती है। मूली से बनी चीजें खाने के कम से कम दो घंटे के बाद ही दूध पिएं।