खतरे में है विराट कोहली की कप्तानी, क्या इस वजह से आनन-फानन में लिया ऐसा फैसला

रविवार को जब टीम का चयन किया गया, तो तीनों प्रारुपों में विराट कोहली ही टीम के कप्तान थे, बुमराह को टी-20 और वनडे में आराम दिया गया।

New Delhi, Jul 22 : वेस्टइंडीज दौरे के लिये टीम इंडिया को चयन हो चुका है, विश्वकप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली हार के बाद से इस दौरे के लिये टीम चयन को लेकर काफी उत्सुकता थी, आलम ये था कि हर दिन धोनी को लेकर कोई ना कोई नया दावा किया जा रहा था, इसके साथ ही विराट कोहली को लेकर भी असमंजस की स्थिति थी, लेकिन टीम चयन के बाद एक बड़ा सवाल सामने आ रहा है।

Advertisement

आराम दिया जाना था
दरअसल जब इंग्लैंड में विश्वकप चल रहा था, तो जून आखिर में खबर आई थी, कि टीम के कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अगस्त में होने वाले वेस्टइंडीज दौरे पर नहीं जाएंगे, तब दावा किया जा रहा था कि अत्यधिक क्रिकेट खेलने की वजह से दोनों को आराम दिया जाएगा, लेकिन अब विराट कोहली वेस्टइंडीज दौरे पर जा रहे हैं।

Advertisement

तीनों प्रारुप के कप्तान
रविवार को जब टीम का चयन किया गया, तो तीनों प्रारुपों में विराट कोहली ही टीम के कप्तान थे, बुमराह को टी-20 और वनडे में आराम दिया गया, वो टेस्ट सीरीज में वापसी करेंगे, ऐसे में सवाल ये उठ रहा है कि क्या पिछले कुछ दिनों में घटे घटनाक्रम ने विराट कोहली के मन में डर पैदा कर दिया है, क्यों विराट आराम करने के बजाय वेस्टइंडीज जाने के लिये तैयार हो गये।

Advertisement

कप्तानी छिन जाने का डर?
विश्वकप सेमीफाइनल में हार के बाद विराट कोहली से सीमित ओवरों की कप्तान लेने की बात होने लगी थी, कुछ ने तो यहां तक कह दिया, कि वनडे और टी-20 में रोहित शर्मा को टीम की कमान सौंपी जाए, रोहित-विराट के बीच मनमुटाव की खबरों को भी बल मिला, अब कहा जा रहा है कि विराट इसी वजह से वेस्टइंडीज दौरे पर जाने को तैयार हुए, क्योंकि उन्हें डर है कि कहीं रोहित शर्मा को कप्तानी दी गई और उन्होने अच्छा प्रदर्शन कर दिया, तो फिर उनकी वापसी ना मुश्किल हो जाए।

टीम प्रबंधन ने दी चेतावनी
चौतरफा आलोचनाओं से घिरने के बाद कप्तान विराट कोहली को टीम प्रबंधन ने भी संकेत दे दिये हैं, कि कप्तान बने रहने के लिये अपने आपको हर जगह साबित करना होता है, इसी के बाद विराट कोहली ने आराम करने के बजाय वेस्टइंडीज जाने का इरादा बना लिया। माना जा रहा था कि वेस्टइंडीज दौरे पर रोहित की अगुवाई में नई टीम इंडिया जाएगी, लेकिन तेजी से बदलते समीकरण ने सबकुछ बदल दिया।