खाना खाने के तुरंत बाद ये 7 काम Avoid करें

खाना खाने के तुरंत बाद बैठना नहीं चाहिए, पानी नहीं पीना चाहिए । क्‍या ऐसी तमाम बाते सही हैं । आइए जानते हैं वो बातें जो खाने के तुरंत बाद करना सेहत से खिलवाड़ हो सकती हैं ।

New Delhi, Jul 24 : स्‍वस्‍थ जीवन की नींव है सेहतमंद खाना । कौन सा खाना सेहतमंद है ये तो हम समझते हैं लेकिन कई बार सेहतमंद डायट के बावजूद हमें वो फायदा नहीं मिल पाता जो मिलना चाहिए । सेहत बिगड़ जाती है वो अलग । सेहत ना बिगड़े इसके लिए क्‍या करें, खाना खाने के बाद कुछ बातों का ख्‍याल रखें । जी हां, कुछ बातों का ध्‍यान खाना खाने के बाद भी रखना बेहद जरूरी है । सिर्फ पानी को देर से पीना ही नहीं बल्कि कुछ और बातें भी इसमें शामिल हैं । आगे पढ़ें इन 7 अहम बातों के बारे में ।

Advertisement

दांतों को तुरंत ब्रश ना करें
खाना खाने के बाद सबसे पहली सलाह दी जाती है दांतों को अच्‍छे से ब्रश करने की । लेकिन, जरा ठहरिए – कुछ मीठा या खट्टा खाने के बाद दांतों की ऊपरी परत यानी इनेमल कमजोर हो जाता है । ऐसे में दांतों को ब्रश करना उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकता है ।
चाय ना पीएं
खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना काफी लोग पसंद करते हैं लेकिन आपकी ये आदत आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रही है और आपके खाने को जहर बना रही है । खास तौर से तब जब आपने प्रोटीन मील खाया हो । चाय की पत्‍ती में एसिडिक प्रॉपर्टी होती है, जो आपके शरीर में प्रोटीन के साथ मिलकर हानिकारक क्रिया करती है । खाने के दो घंटे बाद चाय लेना चाहिए ।

Advertisement

सिगरेट ना पीएं
वैसे तो खाने के बाद क्‍या सिगरेट तो कभी भी नहीं पीनी चाहिए लेकिन खाने के बाद पी गई सिगरेट 10 गुना ज्‍यादा बुरा असर डालती है । कैंसर कारक सिगरेट हार्ट डिजीज और ब्रीदिंग प्रॉब्‍लम्‍स का कारण बनती है । पीने की आदत हो तो खाने के बाद कम से कम दो घंटे रुककर इस जानलेवा सिगरेट को पीएं ।
नहाए नहीं
खाना खाने के तुरंत बाद नहाना सेहत के लिए हितकर नहीं माना गया है । नहाते हुए हमारी बॉडी ठंडी हो जाती है जिसका सीधा असर रक्‍त संचार पर पड़ता है । ब्‍लड सर्कुलेशन धीमे होने से डायजेशन धीमा हो जाता है और हमारे पेट में एसिड बनने लगता है । इससे आपको कब्‍ज की भी समस्‍या होने लगती है । खाना खाने के एक घंटे बाद नहाना चाहिए।

Advertisement

तुरंत चलना शुरू ना करें
खाना खाने के बाद 100 कदम चलो या 500 कदम, ऐसी सलाह सभी देते हैं । लेकिन खाना खाते ही चलना फिरना नुकसानदेह भी हो सकता है । ऐसा करने से सीधा असर हमारे डायजेशन सिस्‍टम पर पड़ता है । और एसिडिटी की समस्‍या पैदा हो सकती है ।
खाने के बाद फल नहीं
अगर आप फलों के शौकीन हैं तो इन्‍हे आप खाने से एक घंटा पहले या एक घंटा बाद में खाएं । खास रसायन वाले फलों को खाने के साथ खाना सही नहीं माना जाता । इससे दोनों के पोषण पर फर्क पड़ता है । हमें फल और भोजन के न्‍यूट्रीएंट्स नहीं मिल पाते । कई बार दोनों चीजें एक साथ खाने पर इन डाइजेशन और फूड प्‍वॉइजनिंग की समस्‍या भी हो जाती है ।
खाने के तुरंत बाद सोना नहीं
खाना खाकर तुरंत ना लेटें । लेटने से आपका शरीर डायजेशन की प्रक्रिया को धीमा कर देगा । खाना पचेगा नहीं तो वो एसिडिक हो जाएगा और आपको हार्ट बर्न की परेशानी होगी । रात को सोने से कम से कम 2 घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए । ताकि पाचन प्रकिया सुचारू रूप से चल सके ।