मिलिए हनुमान भक्त मुस्लिम महिला से, आरती से लेकर वंदेमातरम् तक सब मुंह जुबानी याद हैं

मिलिए एक ऐसी मुस्लिम महिला से जो हिंदू धर्म के देवी देवताओं में ना सिर्फ आस्‍था रखती हैं बल्कि हनुमान जी की खुद को भक्‍त भी बताती हैं । इस मुस्लिम महिला के बारे में जानकर आप भी हैरान हो जाएंगे ।

New Delhi, Jul 24 : देश क्‍या ऐसे दौर में आ चुका है जहां हिंदू का एक घर है और मुस्लिम कहीं दूसरे घर से आया है । सवाल इसलिए भी वाजिब है सोशल मीडिया जो आजकल के यूथ को सबसे ज्‍यादा प्रभावित करता है कुछ इसी तरह से बंटवारे की सामग्री पेश करने में पीछे नहीं । मन में एक कट्टरता घर कर रही है, फिर चाहे वो किसी भी धर्म से क्‍यों ना हो । ऐसे में एक कहानी मेरठ की एक मुस्लिम महिला की जो धर्म से ऊपर भगवान, अल्‍लाह में आस्‍था की बात करती है । नमाज भी पड़ती हैं तो हनुमान चालीसा का पाठ भी उसी तरह से करती हैं ।

Advertisement

हनुमान भक्त हैं मेरठ की शाहीन परवेज
मेरठ की शाहीन परवेज़, एक ऐसी महिला हैं जो अमन का संदेश ही नहीं देतीं, अमन की मिसाल भी    हैं । शाहीन के घर पर भगवान हनुमान विराजमान हैं, वह बकायदा उनकी आरती करती हैं और हनुमान चालीसा भी पढ़ती हैं । दरअसल शाहीन के लिए कुम्भ का स्नान उनकी ज़िन्दगी का सबसे यादगार क्षण रहा है ।

Advertisement

धर्म के ठेकेदारों से नहीं डरतीं
शाहीन का मानना है कि उन्‍हें मुस्लिम होने के बावजूद हनुमान भक्त होने और आरती करने की वजह से उन्हें धमकियां भी मिलती हैं, लेकिन वो कथित धर्म के ठेकेदारों से डरने वाली नहीं हैं । शाहीन को वंदेमातरम् गाने से भी कोइर् परहेज नहीं, वो इसका गान भी करती हैं और खुद पर फक्र करती हैं कि वो देशभक्त और हनुमान भक्त हैं ।

Advertisement

इंसानियत से बड़ा कोई धर्म नहीं
शाहीन परवेज तलाकशुदा महिलाओं की मदद के लिए काम करती हैं । यही नहीं, वह मुस्लिम धर्म की हलाला जैसी रीतियों का भी खुले तौर पर विरोध करती हैं । शाहीन राम मंदिर को लेकर निकाली गई कुछ रैलियों में भी देखी जाती रही हैं । शाहीन, हर उस व्‍यक्ति के लिए नजीर हैं जो धर्म को इंसानियत से ज्‍यादा महत्‍व देने लगा है । शाहीन ने ये साबित किया है कि सबसे बड़ा धर्म इंसानियत ही है ।