रिसर्च: जिम में ज्‍यादा एक्‍सरसाइज और ये गलतियां, नहीं बन पाएंगे कभी भी बाप

खबर परेशान करने वाली है, खासकर उन युवाओं के लिए जो इन दिनों जिम में जमकर एक्‍सरसाइज कर रहे हैं, सिर्फ मसल्‍स बनाने के लिए । बिना ये सोचे कि इसका कोई साइड इफेक्‍ट भी हो सकता है ।

New Delhi, Jul 31 : खूबसूरत शरीर अब लड़कियों ही नहीं लड़कों की भी चाह में शुमार हो गया है । सिक्‍स पैक एब्‍स, डोले शोले बनाने की चाह में लड़के घंटों जिम में बिताते हैं । प्रोटीन शेक, महंगे स्‍टेरॉयड्स और ना जाने क्‍या-क्‍या । लेकिन आपकी ये एक चाह आपको नपुंसक बना सकती है । जिम में की गई आपकी ये सारी मेहनत खतरनाक भविष्‍य की ओर आपको ले जा सकती है । विदेश में हुई एक रिसर्च तो यही खुलासा कर रही है ।

Advertisement

फर्टिलिटी कम हो सकती है: Research 
स्पेन की कोरडोबा यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के मुताबिक वो मर्द जो जिम में जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करते हैं और गठीले बदन के लिए सप्लीमेंट्स लेने से भी गुरेज नहीं करते, आगे चलकर उनकी फर्टिलिटी कम हो सकती है। उनमें स्‍पर्म काउंट कम हो सकता है, हो सकता है वो बाप बनने लायक ही ना रहें । हैरान कर देने वाली ये खबर, ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित हुई है ।

Advertisement

स्‍पर्म काउंट जीरो !
इस शोध के मुताबिक बॉडी बिल्डिंग की चाह रखने वाले युवा मसल्‍स बिल्डिंग के लिए, ज्‍या दा गठीला दिखने के लिए ओवर एक्‍सरसाइज करते हैं । साथ में सप्‍लीमेंट्स, स्‍टेरॉयड्स भी लेते हैं, ऐसी चीजों की अधिकता पुरुषों में स्‍पर्म काउंट को जीरो कर देती है । जिसका असर तब देखने को मिलता है जब वो संतान उत्‍पत्ति में अक्षम हो जाते हैं । हैल्‍थ एक्‍सपर्ट्स भी ज्‍यादा जिमिंग करने वालों को सचेत करते हैं ।

Advertisement

2 घंटे जिम करना काफी
एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक जिम में ज्‍यादा एक्‍सरसाइज करने से बॉडी में खुद से ही ऐसे हॉर्मोन्स बनने लगते हैं जो उनमें स्पर्म काउंट को घटाते हैं । ज्‍यादातर जिम में तो ट्रेनर खुद भी नहीं जानते कि कौन सी एक्‍सरसाइज कितनी करनी चाहिए । इसका असर भी युवाओं की सेहत पर पड़ रहा है । एएक्‍सपर्ट के मुताबिक जिम हमेशा एक्सपर्ट की निगरानी में करना चाहिए, हफ्ते में सिर्फ 4 या 5 दिन 2 घंटे जिम करना काफी है । अपनी मर्जी से सप्‍लीमेंट लेकर जिंदगी तबाह करने से बचें ।