पेट के कीड़े मारने का घरेलु उपचार, बच्‍चों के लिए रामबाण

पेट में कीड़े की समस्‍या बच्‍चों में ज्‍यादा देखने को मिलती है लेकिन ऐसा नहीं है कि ये बड़ों को नहीं सताती । कुछ घरेलु उपचार हैं जिनका इस्‍तेमाल कर आप इस समस्‍या से निजात पा सकते हैं ।

New Delhi, Aug 02 : पेट में कीड़े हो जाएं तो वजन घटने लगता है । जोरों की भूख लगती है, बच्‍चों में ये समस्‍या ज्‍यादा देखी जाती है । ऐसे में पेट दर्द होना, पेट का फूलना, गैस बनना ये सब होने लगता है । हालांकि इसे खत्‍म करने के लिए दवाएं उपलब्‍ध हैं लेकिन आज हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसे घरेलु सामान जिनसे पेट के कीड़ों का उपचार किया जा सकता है । करेला, कद्दू, गाजर, एलोवेरा ये कुछ ऐसी प्राकृतिक चीजें हैं जो पेट के कीड़ों पर तेजी से असर करती हैं ।

Advertisement

अजवाइन
औषधीय गुणों से भरपूर अजवाई पेट के कीड़े को खत्‍म कर देती हैं । आधा चम्‍मच अजवाइन को गुनगुने पानी के साथ रात में खाने के बाद सेवन करने से पेट के कीड़े नष्‍ट हो जाते हैं । छोटे बच्‍चे जो अजवाइन नहीं खा सकते आप उनको अजवाइन का पानी पिलाएं । अजवाइन अपच, पेट दर्द और गैस पर भी असर करती है । इसमें पाया जाने वाला थाइमोल पेट के कीड़ों को मार डालता है ।लहसुन
अपनी गंध से पहचाना जाने वाला लहसुन भी पेट के कीड़ों को मारने में काम करता है । इसमें सल्फर युक्त एमिनो एसिड होता है जो पेट के कीड़ों के खिलाफ दवा की तरह काम करता है । लहसुन को आप सुबह-सुबह प्रयोग में लाएं, असर जल्‍दी होगा ।

Advertisement

कद्दू
ये सब्‍जी आंत में सटे कीड़े को शरीर से बाहर निकालने में मददगार साबित होती है। इसके सेवन से कीड़ा आंत से हटते ही सीधे बाहर आ जाता है । कद्दू को आप कच्‍चा भी खा सकते हैं ।
गाजर और टमाटर – इन दोनों सब्जियों में पाया जाने वाला तत्‍व पेट में कीड़े होने ही नहीं देता । अगर आप गाजर और टमाटर का नियमित सेवन करेंगे तो पेट में कीड़े खत्‍म तो होंगे ही साथ ही आगे कभी होने की आशंका भी नहीं होगी ।

Advertisement

करेला और एलोवेरा जूस
कड़वा करेला पेट के कीड़ों को ही नहीं मारता बल्कि आपकी आंतों को भी मजबूत करता है वहीं एलोवरा का जूस गरम पानी में लेने से पेट के कीड़े मर जाते हैं ।