रोजाना खाइए मुठ्ठी भर भुने चने, 7 दिन में होगा वो जो सोचा भी ना था

भुने चने सेहत के लिए बेहद पौष्टिक माने जाते हैं । किसी और ड्राई फ्रूट की बात करें तो ये सस्‍ते भी हैं । आगे पढ़ें और जानें भुने चने खाने के एक नहीं कई फायदे ।

New Delhi, Aug 09: कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और गुड विटामिन्स का अच्‍छा सोर्स है भुना चना । इसे खाने से दिमाग तो तेज होता ही है ये पाचन शक्ति के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है । काले चने का इतिहास बताता है कि ये अकेली ऐसी दाल की प्रजाति है जो 7,5000 सालों से पृथ्‍वी पर मौजूद है और इसकी खेती की जा रही है । चने में प्रोटीन बहुत अधिक मात्रा में होता है जिसकी वजह से ये हैल्‍थ के लिए बेहद ही फायदेमंद माना जाता है ।

Advertisement

पाचन तंत्र के लिए बेस्‍ट
चने में फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है । जब हम कोई भी ऐसी चीज खाते हैं जो बहुतअधिक फाइबर युक्‍त होती है तो उसे पचाने में शरीर को कोई कष्‍ट नहीं होता । डाइजेस्टिव सिस्‍टम क्लियर रहने से कब्‍ज, अपच या गैस वगैरह की समस्‍या नहीं सताती ।
मोटापा भगाता है
मोटे लोगों को अपनी डायट में भुना चना जरूर शामिल करना चाहिए । रोज भुने चने खाने से पेट

Advertisement

Advertisement

भरा – भरा रहता है । शाम के स्‍नैक में भुने हुए चने खाने चाहिए, ये आपकी डायट को कंप्‍लीट करते हैं । स्‍वाद में भी ये अच्‍छे लगते हैं ।

इम्‍यूनिटी को मजबूत करते हैं चने
डायजेस्टिव सिस्‍टम मजबूत होगा तो आपकी इम्‍यूनिटी भी स्‍ट्रॉन्‍ग होगी । चने में ढेरों विटामिन्‍स पाए जाते हैं । इसमें फास्‍फोरस भी पाया जाता है । इसकी सही मात्रा शरीर को बीमार होने से बचाती है ।डायबिटीज से बचाव
चने रोज आहार में शामिल करने से डायबिटीज की समस्‍या में आराम मिलता है । चना खाने से शरीर में ब्‍लड शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है । डॉक्‍टर्स भी मधुमेह रोगियों को चना खाने की सलाह देते हैं । आयुर्वेद में चने के फायदे बताते हुए इसे मधुमेह मारक भी कहा जाता है । इसका रोजाना सेवन करने से शुगर की प्रॉब्‍लम दूर होती है ।

एग्जिमा में राहत
शरीर पर काले रंग के चकत्‍ते पडना और एग्जिमा की बीमारी में चने बेहद फायदेमंद साबित होते । 3 साल तक चने का लगातार सेवन करने से ये बीमारी पूरी की पूरी खत्‍म हो सकती है ।
गर्भवती महिला के लिए फायदेमंद
गर्भ के समय स्त्रियों को उल्‍टी की समस्‍या से दो चार होना पड़ता है । उल्टियां ज्‍यादा हों तो उसका असर बच्‍चे पर भी पड़ता है क्‍योंकि शरीर पर जोर पड़ता है । ऐसी महिला को भुने चने का सत्‍तू पिलाना फायदेमंद होता है ।
सुंदरता बढ़ाता है चना
पाचन तंत्र सही रहे तो शरीर की दूसरी गड़बडि़यां भी दूर होती हैं । डायजेस्टिव सिस्‍टम के क्लियर रहने पर आपकी सुंदरता पर भी असर पड़ता है । त्‍वचा में कसाव आता है और स्किन ग्‍लोइंग हो जाती है ।