कुछ देर में मिलेगा कांग्रेस को नया अध्यक्ष, ये नाम रेस में सबसे आगे

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से एक दिन पहले राहुल गांधी ने शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कई सुझाव दिये।

New Delhi, Aug 10 : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद से कांग्रेस के नये अध्यक्ष का पद लंबे समय से खाली है, पार्टी नया अध्यक्ष चुनने के लिये शनिवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई है, आज की मीटिंग में ये तय हो जाएगा, कि किसे पार्टी की जिम्मेदारी मिलेगी।

Advertisement

रेस में ये नाम शामिल
पार्टी के नये अध्यक्ष की रेस में कई नामों पर विचार हो रहा है, लेकिन इसमें मुकुल वासनिक और मल्लिकार्जुन खड़गे का नाम शॉर्टलिस्ट किया गया है, इसके अलावा प्रियंका गांधी, अशोक गहलोत और सुशील कुमार शिंदे समेत कुछ और नामों की चर्चा है, खड़गे 16वीं लोकसभा के सदस्य थे, लेकिन इस बार चुनाव हार गये, मुकुल और मल्लिकार्जुन दोनों दलित समुदाय से ताल्लुक रखते हैं।

Advertisement

सब मिलकर फैसला लेंगे
कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से एक दिन पहले राहुल गांधी ने शुक्रवार को पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कई सुझाव दिये, उन्होने पार्टी के नेताओं से कहा कि इस बार सिर्फ पार्टी के सर्वोच्च ईकाई सीडब्लयूसी अकेले अध्यक्ष का फैसला नहीं करेगी, बल्कि कांग्रेस की प्रदेश कमेटियां और पार्टी की अन्य ईकाई भी मिलकर फैसला लेगी।

Advertisement

राहुल अभी भी अध्यक्ष
राहुल गांधी ने कहा कि शनिवार को कांग्रेस वर्किग कमेटी की बैठक में अध्यक्ष के चयन को लेकर व्यवस्था बन जाएगी, अगले कुछ दिनों में निर्णय ले लिया जाएगा, आपको बता दें कि भले राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है, लेकिन उनका इस्तीफा अभी स्वीकार नहीं हुआ है, यानी अभी भी राहुल ही कांग्रेस के अध्यक्ष हैं।

प्रियंका की पैरवी
शत्रुघ्न सिन्हा, शशि थरुर से लेकर कैप्टन अमरिंदर सिंह तक प्रियंका गांधी वाड्रा की पैरवी कर चुके हैं, कांग्रेस के इन दिग्गजों के अलावा दूसरे नेता भी प्रियंका गांधी को इस पद पर देखना चाहते हैं, हालांकि राहुल गांधी ने पद छोड़ते समय ही कहा था कि मेरी बहन की ओर मत देखो, और मेरे परिवार के बाहर से अध्यक्ष ढूंढो।