ऑर्टिकल 370 पर रुस ने तोड़ी चुप्पी, कही ऐसी बात कि बौखलाये पाकिस्तान को लगी लात

ऑर्टिकल 370- रुस के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों के सामान्यीकरण के हम समर्थक हैं।

New Delhi, Aug 10 : जम्मू-कश्मीर से ऑर्टिकल 370 हटाने और उसे दो केन्द्र शासित प्रदेशों में बांटने के फैसले के बाद रुस ने भी अपनी चुप्पी तोड़ी है, रुस ने मोदी सरकार के इस फैसले का समर्थन किया है, रुस के विदेश मंत्रालय ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में जो भी परिवर्तन किये गये हैं, वह भारतीय गणराज्य के संविधान के ढांचे के तहत किया गया है।

Advertisement

क्या कहा रुस ने
रुस के विदेश मंत्रालय ने इस मामले में कहा है कि भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों के सामान्यीकरण के हम समर्थक हैं, हमें उम्मीद है कि उनके बीच मतभेदों को द्विपक्षीय आधार पर राजनीतिक और राजनयिक तरीकों से हल किया जाएगा, हमें उम्मीद है कि भारत-पाक जम्मू-कश्मीर में किये गये बदलाव के बाद किसी भी तरह के तनाव को बढावा नहीं देंगे।

Advertisement

तिलमिलाया है पाक
दूसरी ओर पाक भारत सरकार के इस फैसले से तिलमिलाया हुआ है, उसके विदेश मंत्री इस मुद्दे पर समर्थन जुटाने के लिये बीजिंग गये हुए हैं, उन्होने वहां चीन के विदेश मंत्री वांग वी से बातचीत की, जिसके बाद चीन ने जम्मू-कश्मीरे के हालिया हालात पर चिंता जाहिर की, हालांकि चीन भी खुलकर पाकिस्तान की मदद को तैयार नहीं है।

Advertisement

शिमला समझौते की याद
पाकिस्तान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से गुहार लगाई और मदद मांगी, लेकिन यूएनएससी ने भी उनके अनुरोध को खारिज कर दिया, जिसके बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री को शिमला समझौता याद आया, उसने भारत से कहा कि वो अपने फैसले पर पुनर्विचार करे, हालांकि मोदी सरकार इस पर विचार करने के मूड में नजर नहीं आ रही।

पाक को राहत नहीं
पाकिस्तान दर-दर मदद मांगता फिर रहा है, अमेरिका से भी उसे राहत नहीं मिला, अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि कश्मीर पर अमेरिकी नीति में कोई बदलाव नहीं है, जो प्रत्यक्ष रुप से द्विपक्षीय वार्ता के लिये कहता है, अंत में चीन ने बी पाक का समर्थन करने से मना कर दिया है, कहा कि वो भारत और पाक को मैत्रीपूर्ण पड़ोसी मानता है, चाहता है कि इस मामले को दोनों खुद ही मिल बैठकर सुलझा लें।