शहीद के परिजनों के लिए युवाओं ने किया ऐसा नेक काम, वीडियो देखकर आंखें हो जाएंगी नम

शहीद के परिवार को इंदौर में ऐसा सम्‍मान मिला कि उनकी ही नहीं इस नजारे को देखने वाले हर शख्‍स की आंखें नम हो गईं । मौका खुशी का था और युवाओं का काम काबिलेतारीफ ।

New Delhi, Aug 17: मध्‍यप्रदेश के एक वीर सैनिक की शहादत के बाद उसके परिवार के सामने आजीविका का संकट था, पक्‍का घर नहीं था । लेकिन स्‍थानीय युवाओं ने शहीद के सम्‍मान में उनके जर्जर मकान को ठीक ही नहीं करवाया बल्कि उसे पक्‍के मकान की शक्‍ल देकर, शहीद की पत्‍नी का उसमें नायाब तरीके से गृह प्रवेश करवाया । इस नजारे का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है । युवाओं के इस काम की जितनी तारीफ की जाए उतनी कम है । वीडियो आप भी देखें ।

Advertisement

शहीद की पत्नी को दिया पक्‍का घर
27 साल पहले देश के लिए शहीद हुए मोहनलाल के परिवार ने सोचा भी नहीं होगा कि उनकीशहादत को स्‍थानीय लोग इस तरह से याद करेंगे और इसका ऋण भी चुकाएंगे । पति के वीरगति को प्राप्त हो जाने के बाद जर्जर मकान में रह रही राजू बाई को ग्रामीणों ने न केवल जन सहयोग से मकान बनवाकर दिया, बल्कि अपनी हथेलियां बिछाकर उनको गृह प्रवेश कराया ।

Advertisement

ठेकेदार ने नहीं लिया मुनाफा
जन सहयोग से पैसा इकठ्ठा हुआ तो वहीं घर बनाने वाले ठेकेदार ने अपना मुनाफा भी नहीं लिया। 31 दिसंबर 1992, को इंदौर के पास ही पीर पिपल्या गांव की रहने वाली राजू बाई के पति शहीद हो गए । असम में तैनात उनके पति और सीमा सुरक्षा बल के सिपाही मोहन सिंह की शहादत राजू बाई पर पहाड़ की तरह टूटी । वो तब गर्भवती थी । 3 साल का एक और बेटा भी था । घर कैसे संभलता, सरकार से भी खास मदद नहीं मिली । पेंशन ही एक मात्र सहारा थी, लेकिन उसमें भी परिवार का पेट भरना जरूरी था ।

Advertisement

जर्जर हो चला था मकान
राजू बाई की स्थिति बहुत खराब हो रही थी । इस बीच उन्‍हें शहीद समरसता मिशन के संस्थापक मोहन नारायण मिले । जिन्‍होने राजू बाई से वादा कि या कि उन्हें एक साल के भीतर पक्का घर बनाकर देंगे । इसके बाद मोहन नारायण ने ‘वन चेक-वन साइन’ नाम से अभियान चलाया और इसके जरिये लोगों से आर्थिक सहायता ली गई। कुछ दिनों में ही 11 लाख रुपये जमा हो गए। और राजू बाई के जर्जर मकान को पक्‍का बनाने का काम पूरा हुआ । 15 अगस्त के मौके पर राजू बाई को सम्मानित कर गृह प्रवेश कराया गया। इस नजारे का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है ।

Advertisement