बड़ी खबर- चारा घोटाले के आरोपी और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री का निधन, लंबे समय से थे बीमार

जगन्नाथ मिश्रा बिहार के दिग्गज नेताओं में गिने जाते थे, खासकर मिथिलांचल का उन्हें कद्दावर नेता माना जाता था।

New Delhi, Aug 19 : बिहार के तीन बार मुख्यमंत्री रहे जगन्नाथ मिश्र का दिल्ली में निधन हो गया है, वो पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे, जगन्नाथ मिश्रा के निधन की जानकारी मिलते ही बिहार के राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर दौड़ गई। आपको बता दें कि जगन्नाथ मिश्रा तीन बार अविभावित बिहार के मुख्यमंत्री रहे और केन्द्र में भी मंत्री रहे।

Advertisement

राजनीतिक सफर
उन्होने पहली बार मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी साल 1975 में संभाली, दूसरी बार 1980 में दोबारा मुख्यमंत्री बने, आखिरी बार वो 1989 से 1990 तक बिहार के सीएम रहे, 90 के दशक के मध्य में वो केन्द्र सरकार में मंत्री भी रहे, बिहार के पूर्व सीएम जगन्नाथ मिश्रा ने राजनीति से पहले अपने करियर की शुरुआत बतौर लेक्चरर की थी, बाद में उन्होने बिहार यूनिवर्सिटी में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर के तौर पर अपनी सेवाएं दी।

Advertisement

मिथिलांचल का बड़ा नाम
जगन्नाथ मिश्रा बिहार के दिग्गज नेताओं में गिने जाते थे, खासकर मिथिलांचल का उन्हें कद्दावर नेता माना जाता था, उन्होने अपने पीछे भरा-पूरा परिवार छोड़ा है, उनके राजनीति से दूरी बनाने के बाद उनके भतीजे नीतीश मिश्रा राजनीति में सक्रिय हो गये, और उनकी विरासत को संभाला।

Advertisement

चारा घोटाला का आरोप
बिहार में चर्चित चारा घोटाला की शुरुआत जगन्नाथ मिश्रा के सीएम पद पर रहते हुए ही हो चुकी है, हालांकि मामले का खुलासा तब हुआ, जब 1990 के दशक में लालू प्रसाद यादव मुख्यमंत्री थे, जगन्नाथ मिश्रा पर आरोप लगा था कि उन्होने दुमका और डोरंडा निधि से धोखाधड़ी कर रुपये निकाल लिये थे, सीबीआई की विशेष अदालत ने पूर्व सीएम को चार साल सजा और दो लाख रुपये आर्थिक जुर्माने की सजा भी सुनाई थी।