Opinion – ‘अगर अनंत सिंह महा दोषी है तो आरोपी आप लोग भी हैं’

अनंत सिंह ने बहुतेरे अपराध किए हैं और कानूनन उन्हें अपराधों की सजा मिलनी भी चाहिए लेकिन भितरघात विश्वासघात और पीठ पर वार नहीं होना चाहिए।

New Delhi, Aug 19 : हालांकि, मैं इसी समाज की हूँ.
पर मुझे यह मानने में ज़रा भी झिझक नहीं कि इन दिनों भूमिहार एक ऐसी जाति हो गई है जो मिल जुल कर आगे बढ़ने में यक़ीन ही नहीं करती. ना ही साथ समाज के लोगों की मदद करने की नियत ही रखती है. बल्कि यह जाति धन, पद, वैभव और ताक़त के लिए आपसी रिश्तों में भी छल-बल का प्रयोग करती है. यह जाति किसी कमज़ोर और बेबस को सहारा देने का जतन नहीं करती।

Advertisement

बल्कि अगर किसी ने अपने संघर्ष या बाहुबल से राजनीतिक और सामाजिक प्रतिष्ठा या जबरिया कोई मक़ाम हासिल किया होता है, उसके ख़िलाफ साज़िश रच कर, विश्वासघात कर के नीचा दिखाने में कोई क़सर नहीं छोड़ती. पत्रकारिता में भी मैंने यही देखा है. मैं तो किसी से ज़िक्र ही नहीं करती कि मैं भी भूमिहार हूँ. मेरी सहायता का ज़रिया बनो.

Advertisement

अनंत सिंह के साथ जो कुछ भी हो रहा है, मेरा उससे कोई वैचारिक विरोध नहीं है. पर मुझे इस बात की तक़लीफ ज़रूर है कि जो लोग अनंत सिंह के यहां नौकरों सरीखे थे. जिन्होंने अनंत कुमार का नाम जप जप कर ,पिछलग्गू बन कर बिहार की राजनीति में अपने क़दम जमाए. और जिनकी आज भी हिम्मत नहीं कि वे अनंत सिंह के सामने अपनी गरदन सीधी रख सकें. वे अनंत कुमार को बरबाद करने का षड़यंत्र रच रहे हैं.

Advertisement

वरना नीतिश कुमार की इतनी मजाल कहां थी कि वे अनंत सिंह के सामने सर उठा सकें या आवाज़ भी निकाल सकें. कौन नहीं जानता कि नीतिश को नीतिश कुमार बनाने वाला शख्स अनंत सिंह ही है. अनंत सिंह ने बहुतेरे अपराध किए हैं और कानूनन उन्हें अपराधों की सजा मिलनी भी चाहिए लेकिन भितरघात विश्वासघात और पीठ पर वार नहीं होना चाहिए .
खासकर उन लोगों के द्वारा जो उनके कभी तथाकथित अपने रह चुके हैं। अगर अनंत से ही महा दोषी है तो आरोपी आप लोग भी हैं क्योंकि आप सब लोगों ने मिलजुल कर के ही सारे धत करम किए हैं.

(चर्चित वरिष्ठ पत्रकार रुबी अरुण के फेसबुक वॉल से साभार, ये लेखक के निजी विचार हैं)