मारा गया विंग कमांडर अभिनंदन को गिरफ्तार करने वाला पाक कमांडो, भारतीय सेना ने लिया बदला

विंग कमांडर अभिनंदन का बदला पूरा हो गया है । पाकिस्‍तान में उन्‍हें गिरफ्तार करने वाले पाक कमांडो को सेना ने ढेर कर दिया है । पाक कमांडो एलओसी पर घुसपैठियों की मदद कर रहा था ।

New Delhi, Aug 21: भारतीय वायुसेना के फाइटर पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्थमान को पकड़ने वाला पाकिस्तानी कमांडो एलओसी पर भारतीय सुरक्षाबलों की गोलीबारी में मार गिराया गया । इस साल फरवरी महीने में भारतीय वायुसेना के पायलट अभिनंदन का विमान पाकिस्तानी सीमा में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था, जिसके बाद अभिनंदन को पाक जमीं पर गिरफ्तार कर लिया गया । यहां से उन्‍हें बेस कैंप ले जाया गया था, जहां उनका वीडियो बनाया गया और बाकी की कार्रवाई की गई । खबर है कि उन्‍हें पकड़ने वाले पाक कमांडों को मार दिया गया है ।

Advertisement

घुसपैठियों की मदद कर रहा था पाक कमांडो
बताया जा रहा है कि पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप के एक सूबेदार अहमद खान कोभारतीय सेना ने नियंत्रण रेखा के नकियाल सेक्टर में 17 अगस्त को उस वक्त मार गिराया जब वह भारत में घुसपैठियों को प्रवेश कराने की कोशिशें कर रहा था । अहमद खान वही कमांडो है जो अभिनंदन के पकड़े जाने की तस्वीरों में नजर आ रहा था । वो विंग कमांडर के ठीक पीछे खड़ा नजर आ रहा था ।

Advertisement

आतंकवाद को बढ़ावा देना ही था काम
अहमद खान के बारे में जानकारी के अनुसार वो नौशेरा, सुंदरबनी और पल्लन वाला सेक्टरों में घुसपैठ करवाता था । उसका काम ही था कि जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराया जा सके । खान और उसके साथी कश्मीर में आतंकवाद को जिंदा रखने का प्रयास करते थे । अहमद खान ऐसे ही एक अवैध ऑपरेशन के दौरान भारतीय सेना की गोलियों का निशाना बन गया और भून दिया गया ।

Advertisement

विंग कमांडर अभिनंदन को वीर चक्र सम्‍मान
वहीं आपको बता दे विंग कमांडर अभिनंदन को उनके अदम्‍य साहस के लिए वीर चक्र से नवाजा गया है । वीर चक्र युद्धक्षेत्र में दिया जाने वाला वीरता पुरस्कार है । वीरता के लिए दिए जाना वाला यह तीसरा सबसे बड़ा पुरस्कार है । इससे पहले परम वीर चक्र और महावीर चक्र पुरस्कार आते हैं । अभिनंदन ने 27 फरवरी को देश की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों को खदेड़ने में अहम भूमिका निभाई थी । उन्‍होने पाकिस्तान के एक एफ-16 लड़ाकू विमान को भी मार गिराया था ।