कश्‍मीर पर फिर टांग अड़ाने की कोशिश कर रहे ट्रंप, अबकी बार पाकिस्‍तान का भी लिया नाम

कश्‍मीर को लेकर ट्रंप एक बार फिर मध्यस्थता की पेशकश कर रहे हैं । ट्रंप ने भारत और पाकिस्‍तान से कहा है कि जो भी बेहतर होगा वो करना चाहेंगे । दोनों देशों में तनाव ना हो वो इसके लिए कोशिश करना चाहेंगे ।

New Delhi, Aug 21 : कश्‍मीर को लेकर पाकिस्तान के बाद अमेरिका की भी चिंताएं बढ़ती जा रही हैं  । अमेरिका भारत-पाक के बीच मध्‍यस्‍थता के लिए बेकरार है । राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर कश्मीर मुद्दे पर मध्यस्थता की बात कही है। सोमवार को ही भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से उन्‍होने फोन पर बात की थी । ट्रंप ने इस बातचीत के बाद संवाददाताओं से कहा – “कश्मीर एक बेहद जटिल जगह है। यहां हिंदू हैं और मुसलमान भी हैं। और मैं नहीं कहूंगा कि उनके बीच काफी मेलजोल है। मध्यस्थता के लिए जो भी बेहतर होगा मैं वो करूंगा।”

Advertisement

इमरान को दी हिदायत
इससे पहले फोन पर हुई बातचीत में ट्रंप ने इमरान से कहा था कि कश्मीर पर भारत के खिलाफबयानबाजी में एहतियात बरते। ट्रंप ने स्थिति को मुश्किल बताते हुए दोनों पक्षों से संयम बरतने को भी कहा । आपको बता दें ट्रंप इससे पहले भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी करीब 30 मिनट तक बात कर चुके थे । इसके बाद उन्होंने इमरान खान से भी बात की । प्रधानमंत्री मोदी ने बातचीत में पाकिस्तानी नेताओं के भारत विरोधी हिंसा के लिए उग्र बयानबाजी और उकसावे का मुद्दा उठाया था।

Advertisement

इमरान खान संयम बरतें : ट्रंप  
व्हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में बातचीत को लेकर कहा गया कि ट्रंप ने कश्मीर मुद्दे पर खान से कहा कि जम्मू-कश्मीर पर तनाव कम करने को लेकर चर्चा करें और और भारत के खिलाफ बयानबाजी में संयम बरतें। आपको बता दें ट्रंप और इमरान के बीच एक हफ्ते से भी कम समय में दूसरी बार बात हुई है। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ बातचीत में पाकिस्‍तान की तरफ से हो रही तीखी बयानबाजी और पाकिस्तान के नेताओं द्वारा भारत विरोधी हिंसा उकसाने को लेकर बात की थी।

Advertisement

वाइट हाउस ने किया ट्वीट
ट्रंप और मोदी की बातचीत के बाद व्हाइट हाउस ने ट्विट करते हुए लिखा, “आज राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ क्षेत्रीय विकास और अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी पर बात की। राष्ट्रपति ने भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के महत्व को बताया।” व्हाइट हाउस ने आगे लिखा, दोनों नेताओं ने चर्चा की कि कैसे वे व्यापार में बढ़ोतरी के जरिए भारत-अमेरिकी आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाएंगे और वे जल्द ही दोबारा मिलने को तत्पर हैं।