क्‍यों रिश्‍ते में रहकर भी धोखा देते हैं लोग ? क्‍यों आ जाता है किसी और पर दिल? जानिए वजह

प्‍यार एक बार ही होता है, दिल एक बार ही दिया जाता है, ऐसा कहते तो आपने बहुतों को सुना होगा, लेकिन ऐसा करने वाले शायद बहुत ही कम होते हैं ।

New Delhi, Aug 21: आजकल एक्‍स्‍ट्रा मैरिटल अफेयर, रिलेशनशिप में कमिटमेंट से ज्‍यादा धोखे की खबरें सुनने को मिल रही हैं । इसके पीछे कुछ खास वजह हैं, जिन पर कपल्‍स ध्‍यान ही नहीं दे पाते । रिश्‍तों में आई ये खामियां कब खाई में तब्‍दील हो जाती हैं पता ही नहीं चल पाता, और इस गैप में कब कोई तीसरा आ जाता है इसका पता भी तब चलता है जब बहुत देर हो चुकी होती है । क्‍या वजह है, अच्छे खासे रिश्‍ते में किसी तीसरे की जरूरत की । आगे पढ़ें …

Advertisement

बोरिंग रूटीन लाइफ
शादीशुदा जोड़ों की बात की जाए तो साइकोलॉजिस्‍ट इसमें जिस वजह को बड़ा मानते हैं, वो है एक जैसी लाइफ । रोज का एक बना बनाया ढर्रा, जिसमें घर से दफ्तर, दफ्तर से घर फिर घर आकर टीवी, बच्‍चे, खाना-पीना जैसी बातों में लग जाना । अगर लाइफ ऐसी है तो इससे बाहर निकलना जरूरी है । बहुत जरूरी है कि आप अपनी रूटीन लाइफ को बदलें और कुछ एक्‍साइटिंग करें, पार्टनर के साथ भी अलग-अलग मूड में रहें । एक जैसा ही व्‍यवहार ना बनाए रखें ।

Advertisement

आदतों से परेशान हो जाना
अकसर रिश्‍तों में लोग अपने पार्टनर की आदतों से परेशान हो जाते हैं । शुरुआत में आदतों को ठीक करने की कोशिश करते हैं, फिर लड़ाईयां होती हैं । फिर कुछ उनमें ढल जाते हैं, और कुछ इन आदतों को बर्दाश्‍त करना शुरू कर देते हैं । लेकिन ये धीरे-धीरे बड़े मसलों में तब्‍दील हो जाते हैं । पार्टनर की वो आदतें जो हमें पसंद नहीं हम उनसे दूर होने लगते हैं । ऐसे में क्‍या करें, इनसान को उसकी आदतों से नहीं वो जो हैं उससे पसंद करें ।

Advertisement

भवनात्‍मक जुड़ाव की कमी
कई बार सालों साथ रहने के बाद भी कपल्‍स एक दूसरे से भावनात्‍मक रूप से जुड़ाव नहीं महसूस कर पाते । दोनों एक दूसरे से इमोशनली डिटैच ही रह जाते हैं । फर्क नहीं पड़ता वाला एअीट्यूड आ जाता है । लेकिन जब ऐसा होता है तो पार्टनर्स में दूरियां भी बढ़ने लगती है । रिश्‍ता बहुत ज्‍यादा मैकेनिक हो जाता है जिसके बाद दिल बाहर लगने लगता है ।
रोमांटिक ना होना
पार्टनर्स के बीच अगर रोमांस ना हो तो लगाव धीरे – धीरे कम होने ही लगता है । रिश्‍तों के बीच में प्‍यार की कमी ना आने दें । एक दूसरे को समय दें, एक दूसरे के साथ बाहर जाएं । घूमने का समय निकालें ।