24 साल बाद सीएम योगी ने पूरा किया  अपने गुरु का ये सपना, लोग कर रहे खूब तारीफ

कृष्ण जन्मभूमि के विभिन्न कार्यक्रम भी यहां होते थे, 90 के दशक में विश्व हिन्दू परिषद का यहां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन भी हुआ था।

New Delhi, Aug 25 : केन्द्र में कांग्रेस और प्रदेश में मायावती की सरकार के दौरान प्रदेश द्वारा बैरीकेडिंग कर लोगों के लिये प्रतिबंधित श्रीकृष्ण जन्मस्थान की केशव वाटिका 24 साल बाद आम लोगों के लिये खोल दी गई है, इससे पहले इस पार्क में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक थी, इसे खोलने की घोषणा सीएम योगी आदित्यनाथ ने 23 फरवरी 2018 को की थी, लेकिन तब कुछ अड़चन आ रही थी, फिलहाल सुरक्षा के मद्देनजर केशव वाटिका के आसपास भारी सुरक्षाबल तैनात किये गये हैं।

Advertisement

90 के दशक में विहिप का अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन
मालूम हो कि 3.5 एकड़ में बने इस पार्क को प्रशासन के कब्जे के मुक्ति दिलाने के लिये सीएम योगी आदित्यनाथ के गुरु महंत अवैधनाथ समेत विहिप के दिग्गज नेताओं ने 84 कोस की यात्रा की थी, प्रशासन का मानना था कि ये जगह श्रीकृष्ण जन्मभूमि है, इसके बावजूद यहां श्रद्धालुओं को जाने नहीं दिया जा सकता था, साल 1995 से पहले यहां बेरोकटोक आवागमन था।

Advertisement

योगी के गुरु ने लिया था संकल्प
कृष्ण जन्मभूमि के विभिन्न कार्यक्रम भी यहां होते थे, 90 के दशक में विश्व हिन्दू परिषद का यहां अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन भी हुआ था, इस यात्रा को प्रशासन मुक्त करने के लिये 1999 में महंत अवैधनाथ ने विश्राम घाट पर संकल्प लेकर 84 कोस की यात्रा शुरु की थी।

Advertisement

1995 में की गई थी बैरीकेडिंग
साल 1995 में विहिप द्वारा आयोजित विष्णु महायज्ञ बिड़ला मंदिर के समीप हुआ थी, उससे पहले सुरक्षा का जायजा लेने उस समय के केन्द्रीय मंत्री राजेश पायलट भी वहां पहुंचे थे, उनके दौरे के बाद प्रशासन ने यहां बैरीकेड लगा दिया था, तब ये आशंका जाहिर की गई थी, कि विष्णु महायज्ञ के दौरान एकत्र भीड़ में कोई अप्रिय घटना हो सकती है।