जुलाई में आयकर विभाग की टीम को हरियाणा कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके परिवार के खिलाफ छापेमारी के दौरान विदेशों में जमा करीब दो सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की गोपनीय संपत्ति का पता चला था।

New Delhi, Aug 27 : कांग्रेस विधायक और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजन लाल के बेटे कुलदीप बिश्नोई के खिलाफ आयकर विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है, आयकर विभाग की टीम ने गुरुग्राम स्थित होटल समेत उनकी कई संपत्तियों को अटैच किया है, कुर्क की गई संपत्तियों की अनुमानित कीमत करीब 150 करोड़ रुपये बताई जा रही है, आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति कानून के तहत ये कार्रवाई की है।

Advertisement

जुलाई में छापेमारी
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग की टीम के साथ दिल्ली बेनामी निषेध ईकाई ने होटल को जब्त किया है, बेनामी संपत्ति लेनदेन अधिनियम 1988 की धारा 24(3) के तहत आदेश जारी किये गये थे, आयकर विभाग ने कुलदीप बिश्नोई और उनके परिवार के खिलाफ टैक्स चोरी के आरोप में इसी साल जुलाई में व्यापक स्तर पर छापेमारी की थी।

Advertisement

गुप्त विदेशी संपत्ति का चला था पता
मालूम हो कि जुलाई में आयकर विभाग की टीम को हरियाणा कांग्रेस के नेता कुलदीप बिश्नोई और उनके परिवार के खिलाफ छापेमारी के दौरान विदेशों में जमा करीब दो सौ करोड़ रुपये से ज्यादा की गोपनीय संपत्ति का पता चला था, केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के सूत्रों ने ये जानकारी दी थी, विभाग ने हरियाणा, दिल्ली और हिमाचल प्रदेश में कुलदीप से जुड़े 13 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की थी।

Advertisement

78 घंटे चली थी कार्रवाई
आयकर विभाग की टीम ने तब 78 घंटे तक छापेमारी की थी, विभाग की टीम ने कुलदीप के बेटे भव्य बिश्नोई को भी साथ लेकर गई थी, आयकर विभाग और पुलिस की दस गाड़ियों का काफिला विधायक कुलदीप के आवास से निकली थी, और बिना रुके रवाना हो गई थी, कुलदीप के पिता स्वर्गीय भजन लाल हरियाणा के सीएम थे, कुलदीप और उनकी पत्नी रेणुका बिश्नोई भी विधायक हैं।