हजारों मैच खेले, 7000 विकेट चटकाए, अब 85 की उम्र में संन्‍यास का ऐलान, धुरंधरों को पीछे छोड़ा

 करीब 60 साल से सक्रिय क्रिकेट खेल रहे हैं, उन्होंने इस दौरान 7000 से अधिक विकेट लिए है । एक वक्‍त ऐसा भी था जब उन्होंने पांच सीजन में ही 538 विकेट अपने नाम कर लिए । वह भी 27 की बेहद प्रभावशाली औसत के साथ ।

New Delhi, Aug 28: क्‍या किसी ऐसे क्रिकेट खिलाड़ी के बारे में जानते हैं आप जिसने हजारों मैच खेले हों, 7 हजार से ज्‍यादा विकेट चटकाएं हों, तूफानी पारियां खेली हों और करीब 60 से भी ज्‍यादा वर्षों से फील्‍ड पर डटा हुआ हो, शायद नहीं । भारत में इन दिनों 38 साल के हो चुके धोनी के संन्‍यास को लेकर चर्चाएं तेज हैं, वो इस उम्र में खेल सकते हैं या नहीं, मैदान में कुछ कर सकते हैं या नहीं बहस का हिस्‍सा है । लेकिन जब आप वेस्‍टइंडीज के सेसिल राइट के बारे में जानेंगे तो धोनी तो आपको एकदम युवा महसूस होने लगेंगे ।

Advertisement

85 वर्ष की उम्र में संन्‍यास लेंगे सेसिल राइट
वेस्‍टइंडीज की धरती पर जन्‍मे 85 साल के सेसिल राइट एक करिश्माई क्रिकेटर हैं । उन्‍हें प्‍यार सेसेस भी बुलाया जाता है । वेस्‍टइंडीज टीम के तेज गेंदबाज रहे सेसिल राइट, गैरी सोबर्स, वेस्ले हॉल, गारफील्ड सोबर्स और सर विवियन रिचर्ड्स के जमाने से क्रिकेट खेल रहे हैं । उन्‍होने रिकॉर्ड समय तक खेलने के मामले में इन सारे धुरंधरों को पीछे छोड़ दिया है । हालांकि अब वो अपने क्रिकेट करियर को विराम देने का फैसला कर चुके हैं । राइट 85 साल की उम्र में संन्‍यास लेने का मन बना चुके हैं और ऐलान भी कर दिया है ।

Advertisement

60 साल का शानदार
सेसिल राइट करीब 60 साल से सक्रिय क्रिकेट खेल रहे हैं, उन्होंने इस दौरान 7000 से अधिक विकेट लिए है । एक वक्‍त ऐसा भी था जब उन्होंने पांच सीजन में ही 538 विकेट अपने नाम कर लिए । वह भी 27 की बेहद प्रभावशाली औसत के साथ । संन्यास का ऐलान करते हुए सेसिल राइट ने माना कि अब उनके आराम का समय आ गया है, क्रिकेट करियर को विराम देने का समय आ गया है ।

Advertisement

हजारों मैच खेले हैं : सेसिल  
सेसिल ने बताया कि उन्‍होने अपने करियर में 20 लाख से ज्‍यादा मैच खेले हैं, हालांकि उनका मतलब हजारों मैचेस से था । उन्‍होने कहा कि काश मैं जान पाता कि मेरे इतने लंबे समय तक खेलने की वजह क्या है. मैं इसके बारे में नहीं जानता इसलिए आपको भी नहीं बता सकता । सेसिल राइट से जब उनकी फिटनेस का राज पूछा गया तो उन्‍होने कहा कि उन्हें लंकाशायर के पारंपरिक खाना काफी पसंद है, वह शराब का सेवन अधिक नहीं करते हैं । सेसिल अपने लंबे करियर का आखिरी मुकाबला 7 सितंबर को खेलेंगे ।